त्योहारों की खुमारी में टॉप गियर में दौड़े बाइक और स्कूटर
punjabkesari.in Wednesday, Nov 06, 2024 - 12:54 PM (IST)
मुंबईः अक्टूबर में दो बड़े त्योहारों- नवरात्रि-दशहरा और दीवाली- के उत्साह का असर दोपहिया वाहन कंपनियों की बिक्री पर भी दिखा और देसी बाजार में उनकी बिक्री दो अंकों में बढ़ गई। टीवीएस मोटर कंपनी, हीरो मोटोकॉर्प और रॉयल एनफील्ड जैसे उद्योग के दिग्गजों ने सीजन के दौरान दोपहिया वाहनों की बढ़ती उपभोक्ता मांग के कारण घरेलू बिक्री में 13 से 26 फीसदी के बीच वृद्धि दर्ज की। मगर बजाज ऑटो को त्योहारी उछाल के बावजूद घरेलू बिक्री में गिरावट का सामना करना पड़ा।
चेन्नई की कंपनी टीवीएस मोटर कंपनी ने त्योहारी उत्साह के बीच देसी बाजार की बिक्री में एक साल पहले की समान अवधि के मुकाबले 13 फीसदी की वृद्धि दर्ज की। कंपनी ने अक्टूबर 2024 में 3,90,489 वाहनों की बिक्री की, जबकि एक साल पहले के समान महीने में उसने 3,44,957 वाहन बेचे थे। टीवीएस ने अपनी इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) श्रेणी में भी एक साल पहले की समान अवधि के मुकाबले 45 फीसदी की वृद्धि दर्ज की।
दुनिया की सबसे बड़ी दोपहिया विनिर्माता हीरो मोटोकॉर्प ने भी त्योहारी सीजन में शानदार प्रदर्शन किया। इस दौरान घरेलू बाजार में उसकी बिक्री एक साल पहले की समान अवधि के मुकाबले 17.4 फीसदी बढ़ गई। कंपनी ने इस साल अक्टूबर में 6,57,403 वाहनों की बिक्री की जिसे मुख्य तौर पर उसके ग्रैंड इंडियन फेस्टिवल ऑफ ट्रस्ट अभियान से बढ़ावा मिला।
कंपनी ने धनतेरस के दिन अपनी अब तक की सर्वाधिक बिक्री दर्ज की। इससे उसे शहरी और ग्रामीण दोनों क्षेत्रों में खास तौर पर 100 सीसी और 125 सीसी की लोकप्रिय मोटरसाइकिल श्रेणी में मांग को पूरा करने में मदद मिली। रॉयल एनफील्ड ने भी त्योहारी उत्साह के कारण बिक्री में 26 फीसदी की वृद्धि दर्ज की। कंपनी ने अक्टूबर 2024 में 1,01,886 मोटरसाइकिलों की बिक्री की, जबकि अक्टूबर 2023 उसने 80,958 वाहनों की बिक्री की थी। यह रॉयल एनफील्ड की अब तक की सर्वाधिक मासिक बिक्री है। इससे त्योहारी सीजन के दौरान क्लासिक और नए मॉडलों की जबरदस्त मांग का पता चलता है।
बजाज ऑटो ने अक्टूबर में दोपहिया वाहनों की बिक्री में गिरावट दर्ज की। महीने के दौरान उसकी बिक्री 8 फीसदी घटकर 2,55,909 वाहन रह गई। बिक्री में गिरावट ऐसे समय में दर्ज की गई जब कंपनी पहले ही बता चुकी है कि दशहरा के दौरान मोटरसाइकिल श्रेणी में त्योहारी मांग उम्मीद से कम रही। कंपनी ने बिक्री में 2 फीसदी वृद्धि का अनुमान जाहिर किया था जबकि शुरुआती अनुमान 6 से 8 फीसदी था।
बजाज ऑटो के कार्यकारी निदेशक राकेश शर्मा ने चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही के नतीजे के बाद कहा, ‘मॉनसून में देर और चुनाव जैसे कारकों ने भूमिका निभाई लेकिन बिक्री में गिरावट का सही कारण बताना मुश्किल है। दक्षिणी और पूर्वी क्षेत्रों में मांग कम रही जबकि मध्य और उत्तरी क्षेत्रों ने कुछ मजबूती दिखी।’
मोटरसाइकिल निर्माताओं ने निर्यात के मोर्चे पर भी अक्टूबर में जबरदस्त वृद्धि दर्ज की। टीवीएस मोटर कंपनी ने दोपहिया वाहनों के निर्यात में 16 फीसदी की वृद्धि दर्ज की और उसका निर्यात बढ़कर 87,670 वाहन हो गया। हीरो मोटोकॉर्प ने दोपहिया वाहनों के निर्यात में 43 फीसदी की वृद्धि दर्ज की।
बजाज ऑटो के दोपहिया वाहनों का निर्यात अक्टूबर में 24 फीसदी बढ़कर 1,58,463 वाहन हो गया। रॉयल एनफील्ड के वाहनों के निर्यात में 150 फीसदी की शानदार वृद्धि दर्ज की गई। उसे मुख्य तौर पर दक्षिण एशिया और लैटिन अमेरिका जैसे बाजारों से रफ्तार मिली।