YFII क्रिप्टोकरेंसी में भी दर्ज की गई बड़ी गिरावट

Wednesday, Nov 24, 2021 - 02:14 AM (IST)

बिजनेस डेस्कः क्रिप्टोकरेंसी के बाजार में मंगलवार को बड़ी गिरावट देखने को मिली। बिटकॉइन से लेकर दुनियाभर की करेंसी अपने शुरूआती कारोबार से नीचे चली गई हैं। खबर लिखे जाने तक YFII अपने शुरूआत 18 फीसदी तक की गिरावट देखने को मिली है। YFII 18 फीसदी गिरावट के साथ 2,52,194 रुपए पर कारोबार कर रही है। क्रिप्टो करेंसी को लेकर कई देश चिंता जता चुके हैं। भारत ने भी इसको लेकर रेगुलेटरी बनाने का ऐलान कर दिया है।

चीन पहले ही कर चुका है बैन
चीन का सेंट्रल बैंक क्रिप्टोकरेंसी से जुड़ी सभी ट्रांजेक्शन को अवैध करार दे चुका है। साथ ही क्रिप्टोकरेंसी ट्रेडिंग के खिलाफ कार्रवाई करने की बात भी कह चुका है। उसने ये भी कहा है कि वह घरेलू निवेशकों को सेवा देने वाले विदेशी एक्सचेंजों पर पाबंदी लगाएगा। चीन में ऐसी कई कंपनियां हैं, जिन्होंने पिछले कई सालों में क्रिप्टो पर बड़ा दांव लगाया है, विशेष रूप से टेक इंडस्ट्री की कंपनियां। अब अगर भारत की बात करें तो भारत में भी कई निवेशकों का पैसा क्रिप्टोकरेंसी में लगा है। ऐसे में अगर भारत में इन पर बैन लगा तो कई निवेशकों की सांस हलक में अटक जाएगी। 

चीन के अलावा कुछ अन्य देश भी हैं, जिनमें क्रिप्टोकरेंसी या क्रिप्टोकरेंसी पेमेंट्स पर प्रतिबंध है। इनमें नाइजीरिया, टर्की, बोलिविया, एक्वाडोर, अल्जीरिया कतर, बांग्लादेश, इंडोनेशिया, वियतनाम के नाम प्रमुख हैं। मिस्त्र में शरिया कानून के तहत क्रिप्टोकरेंसी को हराम मान गया है, हालांकि यह प्रत्यक्ष तौर पर प्रतिबंधित नहीं है।

 

Yaspal

Advertising