इकोनॉमी के मोर्चे पर सरकार को बड़ी राहत, अक्टूबर में औद्योगिक उत्पादन में 3.6% की बढ़ोतरी

Saturday, Dec 12, 2020 - 11:32 AM (IST)

बिजनेस डेस्कः इकोनॉमी के मोर्चे पर केंद्र सरकार के लिए एक बड़ी राहत की खबर आई है। विनिर्माण, उपभोक्ता सामानों और बिजली क्षेत्र में तेजी से अक्टूबर माह में औद्योगिक उत्पादन 3.6 प्रतिशत बढ़कर आठ माह के उच्च स्तर पर पहुंच गया। अक्टूबर में इंडस्ट्रियल प्रोडक्शन (India Industrial Production) में 3.6 प्रतिशत की ग्रोथ देखने को मिली है। सरकार की तरफ से जारी डेटा के मुताबिक अक्टूबर में देश औद्योगिक उत्पादन सूचकांक में 3.6 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। अक्टूबर 2019 में IIP 6.6 फीसदी लुढ़क गया था।

यह लगातार दूसरा महीना है जब फैक्ट्री प्रोडक्शन डेटा पॉजिटिव रीजन में रहा। लगातार 6 महीने की गिरावट के बाद सितंबर महीने में फैक्ट्री प्रोडक्शन 0.2 प्रतिशत की दर से बढ़ा था। सितंबर से पहले की अगर बात करें तो कई महीनों तक इसमें भारी गिरावट देखने को मिली थी।

अक्टूबर के दौरान फैक्ट्री प्रोडक्शन में वृद्धि मुख्य रूप से बिजली और मैन्युफैक्चरिंग क्षेत्रों के कारण हुई है। शुक्रवार को सांख्यिकी मंत्रालय द्वारा जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक, बिजली क्षेत्र में अक्टूबर में सालाना आधार पर 11.2 प्रतिशत की वृद्धि हुई, जबकि मैन्युफैक्चरिंग क्षेत्र में 3.5 फीसदी की वृद्धि देखी गई। हालांकि, खनन क्षेत्र में 1.5 प्रतिशत की गिरावट आई है। 

इससे पहले सितंबर में कोरोना काल के बाद पहली बार देश के फैक्ट्री प्रोडक्शन में बढ़ोतरी दिखी थी। सितंबर में इंडस्ट्रियल प्रोडक्शन में 0.2 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई थी। इससे पहले RBI ने कहा था कि भारत की अर्थव्यवस्था अब तेजी से रिकवरी मोड में है। साथ ही केंद्रीय बैंक ने बताया था कि देश का इकोनॉमिक ग्रोथ साल की तीसरी तिमाही में काफी अच्छा रहेगा और ज्यादा रिकवरी दिखेगी।

jyoti choudhary

Advertising