PhonePe, Gpay को बड़ी राहत, NPCI ने लिमिट पर लिया ये फैसला

Saturday, Dec 03, 2022 - 12:37 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (NPCI) ने फोनपे, गूगलपे समेत कई अन्य यूपीआई सुविधा देने वाली इकाइयों को राहत दी है। इसके तहत तीसरे पक्ष वाली ऐप प्रदाता इकाइयों (टीपीएपी) के लिए डिजिटल भुगतान लेन-देन में 30 प्रतिशत की लिमिट को हासिल करने की समयसीमा दो साल बढ़ाकर दिसंबर, 2024 कर दी गई है।

इस फैसले का सबसे बड़ा फायदा गूगल पे और वॉलमार्ट के फोनपे को मिलने की उम्मीद है। इन दोनों कंपनियों की यूपीआई आधारित लेन-देन में बड़ी हिस्सेदारी है। एनपीसीआई ने नवंबर, 2020 में थर्ड पार्टी के लिए यूपीआई के जरिए होने वाले लेन-देन का केवल तीस प्रतिशत ही प्रबंधित करने की घोषणा की थी।

यह सीमा एक जनवरी, 2021 से प्रभाव में आनी थी। हालांकि, पांच नवंबर 2020 को अधिक हिस्सेदारी रखने वाले टीपीएपी को चरणबद्ध तरीके से सीमा हासिल करने के लिये दो साल का समय दिया गया।

अक्टूबर में करीब 47% यूपीआई ट्रांजैक्शन फोनपे से

यूपीआई ऐप से जुड़े सबसे ताजा आंकड़ों के मुकाबिक, अक्टूबर में करीब 47 फीसदी यूपीआई ट्रांजैक्शन फोनपे से हुए थे। वहीं गूगल पे से करीब 34 फीसदी यूपीआई ट्रांजैक्शन देखे गए थे, जबकि पेटीएम की हिस्सेदारी 15 फीसदी थी। यूपीआई मार्केट में अमेजन पे, वॉट्सऐप पे सहित और भी कई ऐप हैं लेकिन इनका मार्केट शेयर बहुत कम है।

jyoti choudhary

Advertising