SBI के 42 करोड़ ग्राहकों के लिए बड़ी खबर, आज से बदल गए ये 3 नियम

Wednesday, Jan 01, 2020 - 11:42 AM (IST)

बिजनेस डेस्कः देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक (SBI) में एक जनवरी 2020 से बहुत कुछ बदलने जा रहा है। हम यहां एसबीआई की ओर से नियमों में कुछ बदलाव का जिक्र कर रहे हैं। आज से SBI इन तीन नियमों में बदलाव करने जा रहा है। मसलन, EMV चिप डेबिट कार्ड में अपग्रेडेशन और इसके बाहरी बेंचमार्क आधारित दर (EBR) में कमी, जिससे सस्ता होम लोन मिलता है, इसके अलावा OTP आधारित एटीएम लेनदेन। इन सभी बदलाव के बारे में आपको पता होना चाहिए।

सस्ता हुआ होमलोन
स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने आज से अपने कर्जदारों को एक्सटर्नल बेंचमार्क बेस्ड रेट (EBR) में 25 बेसिस पॉइंट यानी .25% की कटौती की सुविधा दी है। कटौती के बाद 1 जनवरी 2020 से नई दर 8.05 फीसद से घटकर 7.80 फीसद हो गई है। इस कटौती का फायदा मौजूदा होम लोन कस्टमर्स के साथ एमएसएमई सेक्टर के उन कर्जदारों को भी मिलेगा, जिन्होंने ईबीआर लिंक्ड लोन लिया है। एसबीआई के मुताबिक, होम लोन लेने वाले नए कस्टमर्स को पहले की 8.15% ब्याज दर की तुलना में 7.90% पर मिलेगा।

SBI ATM डेबिट कार्ड
1 जनवरी 2020 से SBI के पुराने एटीएम-डेबिट कार्ड काम करना बंद कर देंगे। ग्राहक न ही कैश निकाल पाएंगे और न ही अन्य ट्रांजेक्शन कर सकेंगे। ग्राहकों को मैग्नेटिक स्ट्राइप डेबिट कार्ड की जगह EMV चिप व पिन बेस्ड कार्ड लेना होगा। इसके लिए बैंक कोई चार्ज नहीं लेगा।

धन निकासी के लिए ओटीपी
SBI ने वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी) आधारित एटीएम निकासी सुविधा लॉन्च की है। 1 जनवरी 2020 से एसबीआई के ग्राहक एटीएम में रात 8 से सुबह 8 बजे के बीच 10,000 रुपए तक की निकासी कर सकते हैं। ओटीपी ग्राहक के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आएगा। इससे ग्राहकों को फ्रॉड निकासी से बचने में मदद मिलेगी।

दूसरे बैंक से निकासी पर लागू नहीं
बता दें कि नई प्रणाली से कैश निकालने की मौजूदा प्रक्रिया पर कोई असर नहीं पड़ेगा। यह सिस्‍टम केवल एसबीआई के एटीएम पर लागू है, किसी और बैंक के एटीएम पर यह प्रणाली काम नहीं करेगी। कैसे काम करेगा ये सिस्टम

  • SBI के ग्राहकों को ATM से निकासी के वक्त अपना मोबाइल साथ रखना होगा।
  • ट्रांजैक्शन के दौरान खाते से जुड़े मोबाइल नंबर पर बैंक की ओर से एक वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी) भेजा जाएगा।
  • एटीएम में पासवर्ड के साथ यह ओटीपी नंबर भी एंटर करना होगा।
  • यह प्रक्रिया किसी और बैंक के ATM पर काम नहीं करेगी क्योंकि फिलहाल नेशनल फाइनेंशियल स्विच (NFS) में इसे तैयार नहीं किया गया है।
     

jyoti choudhary

Advertising