होम लोन लेने वालों को बड़ा तोहफा, इन बैंकों ने घटाई ब्याज दरें

Friday, Sep 17, 2021 - 04:46 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः फेस्टिव सीजन को ध्यान में रखते हुए बैंकों ने ग्राहकों को बड़ा तोहफा दिया है। एसबीआई, कोटक महिन्द्रा बैंक, PNB और बैंक ऑफ बड़ौदा होम लोन के लिए ब्याज दरों को घटा चुके हैं। कोटक महिन्द्रा बैंक ने जहां होम लोन की ब्याज दर में 0.15 फीसदी की कटौती का ऐलान किया है तो वहीं एसबीआई ने  ब्याज दर कम करने के साथ-साथ प्रोसेसिंग शुल्क को भी पूरी तरह से माफ कर दिया है और क्रेडिट स्कोर के आधार पर रियायत भी दे रहा है। वहीं बैंक ऑफ बडौदा ने भी कई ऐलान किए हैं। 

बैंक ऑफ बड़ौदा 
बैंक ऑफ बड़ौदा ने लोन लेने वाले रिटेल ग्राहकों के लिए ब्याज में छूट के साथ कई त्योहारी पेशकश की हैं। बैंक ने होम और कार लोन पर मौजूदा दर में 0.25 फीसदी की छूट की पेशकश की है। बैंक के होम लोन की ब्याज दर 6.75 फीसदी और कार लोन 7 फीसदी से शुरू हो रही हैं। इसके अलावा बैंक ने होम लोन की प्रोसेसिंग फीस से भी छूट देने का ऐलान किया है। 

बैंक ने एक बयान में कहा, "ग्राहक लोन के जल्द अप्रूवल के लिए बैंक की वेबसाइट और मोबाइल ऐप से भी लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं। साथ ही डोरस्टेप सर्विस भी मौजूद है।"

कोटक महिंद्रा दे रहा 6.50 फीसद की दर पर होम लोन 
कोटक महिंद्रा बैंक ने भी अपना होम लोन सस्ता कर दिया है। इस प्राइवेट बैंक ने होम लोन की ब्याज दर में 0.15 फीसदी की कटौती का ऐलान किया है। बैंक अब 6.50 फीसदी की दर पर होम लोन उपलब्ध कराएगा। हालांकि इस दर पर होम लोन, त्योहारों के दौरान की पेशकश है और केवल दो महीने के लिए 8 नवंबर तक उपलब्ध होगी। इस घटी दर पर लोन वेतनभोगी वर्ग से आने वाले हाईएस्ट क्रेडिट स्कोर वाले ग्राहकों को दिया जाएगा।

PNB ने सस्ता किया लोन
त्योहारों के मौसम के साथ, पंजाब नेशनल बैंक (PNB) ने ग्राहकों को ऋण की उपलब्धता और सामर्थ्य बढ़ाने के लिए एक फेस्टिवल बोनान्ज़ा ऑफर लॉन्च किया है। फेस्टिव ऑफर के तहत, बैंक अपने खुदरा उत्पादों जैसे होम लोन, कार लोन, संपत्ति लोन, पर्सनल लोन, पेंशन लोन और गोल्ड ऋण पर सभी सेवा शुल्क/प्रसंस्करण शुल्क और दस्तावेज शुल्क माफ करेगा। PNB अब होम लोन पर 6.80% और कार लोन पर 7.15% से शुरू होने वाली आकर्षक ब्याज दर प्रदान करता है। बैंक जनता को 8.95% से व्यक्तिगत ऋण भी दे रहा है, जो उद्योग में सबसे कम है। बैंक ने आकर्षक ब्याज दर पर होम लोन टॉप-अप देने की भी घोषणा की है। ग्राहक देश भर में पीएनबी की किसी भी शाखा के माध्यम से या डिजिटल चैनलों के माध्यम से 31 दिसंबर, 2021 तक उपलब्ध रोमांचक ऑफर का लाभ उठा सकते हैं।

SBI पहले ही घटा चुका है ब्याज दरें
आपको बता दें कि इससे पहले देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने भी फेस्टिव सीजन को देखते हुए होम लोन की ब्याज दरों को कम करने का ऐलान किया था। इसमें क्रेडिट स्कोर से जुड़ा कितनी भी राशि का कर्ज शामिल है, जिस पर 6.70 प्रतिशत की घटी ब्याज दर की पेशकश होगी। बैंक ने कहा है कि अब 75 लाख रुपए तक के होम लोन पर ब्याज की दर एक समान रहेगी।

75 लाख रुपए तक का होम लोन पड़ेगा सस्ता
पहले 75 लाख रुपए से अधिक का कर्ज लेने पर एक कर्जदार को 7.15 प्रतिशत की ब्याज दर का भुगतान करना पड़ रहा था। फेस्टिव ऑफर्स की शुरुआत के साथ, एक उधारकर्ता अब किसी भी राशि के लिए 6.70 प्रतिशत की न्यूनतम ब्याज दर पर होम लोन प्राप्त कर सकता है। ऑफर के परिणामस्वरूप 45 बीपीएस की बचत होती है, जिससे 30 साल की अविध में 75 लाख रुपए के ऋण पर 8 लाख रुपए बचाए जा सकते हैं।

इसके अलावा, एक गैर-वेतनभोगी उधारकर्ता के लिए लागू ब्याज दर एक वेतनभोगी उधारकर्ता की तुलना में 15 बीपीएस अधिक थी लेकिन एसबीआई ने अब वेतनभोगी और गैर-वेतनभोगी उधारकर्ता के बीच इस अंतर को हटा दिया है। अब, संभावित होम लोन उधारकर्ताओं से कोई ऑक्यूपेशन-लिंक्ड ब्याज प्रीमियम नहीं लिया जा रहा है। इससे गैर-वेतनभोगी उधारकर्ताओं को 15 बीपीएस की और ब्याज बचत होगी।

jyoti choudhary

Advertising