भगोड़े कारोबारी विजय माल्या को बड़ा झटका, यूके होईकोर्ट ने घोषित किया दिवालिया

Monday, Jul 26, 2021 - 09:26 PM (IST)

नई दिल्ली: ब्रिटेन की एक अदालत ने सोमवार को भगोड़े कारोबारी विजय माल्या को दिवालिया घोषित कर दिया। ब्रिटेन भाग गए माल्या के खिलाफ प्रवर्तन निदेशालय (ED) और केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) उनकी अब बंद हो चुकी किंगफिशर एयरलाइंस के संचालन से जुड़े कथित 9,000 करोड़ रुपए के बैंक धोखाधड़ी के संबंध में जांच कर रही हैं।

ईडी ने पहले कहा था कि शराब कारोबारी भारत में प्रत्यर्पण के खिलाफ अपना मामला हार गया है और चूंकि उसे यूके के सुप्रीम कोर्ट में अपील दायर करने की अनुमति से वंचित कर दिया गया था, इसलिए भारत में उसका प्रत्यर्पण अंतिम हो गया है। कर्ज नहीं चुकाने से जुड़े धोखाधड़ी एवं धनशोधन मामले के आरोपों का सामना करने के लिए माल्या को भारत प्रत्यर्पित किया जाना है।

इस मसले पर विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने शनिवार को कहा कि माल्या के खिलाफ भारत ने एक मजबूत मामला बनाया है और ब्रिटेन के अधिकारियों ने उसके प्रत्यर्पण के संबंध में सर्वोत्तम आश्वासन दिया है।

विदेश सचिव ने विजय माल्या के प्रत्यर्पण में देरी से जुड़े सवाल पर कहा, 'हमें बताया गया कि इस बारे में प्रक्रिया जारी है और ब्रिटिश पक्ष उसके (माल्या) के प्रत्यर्पण को लेकर कार्य कर रहा है। हमें पास इस बात को लेकर संशय करने का कोई कारण नहीं है कि भारत में आर्थिक अपराधों में वांछित इस व्यक्ति के पास भारत में काफी धन है जिसे उसे देश को लौटाना होगा। हमने अपना सबसे मजबूत मामला बनाया है और उन्होंने अपना सर्वोत्तम आश्वासन दिया है।'

Pardeep

Advertising