लोकसभा चुनाव से पहले वित्त मंत्री का बड़ा ऐलान, 2022 तक सभी को मिलेगा घर

Wednesday, Feb 13, 2019 - 01:32 PM (IST)

नई दिल्लीः वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने मंगलवार को कहा कि बजट में 5 लाख रुपए तक की सालाना आय वाले लोगों को इनकम टैक्स में छूट देने से देश के अलग-अलग हिस्सों से काफी उत्साहजनक प्रतिक्रियाएं आई हैं। वित्त मंत्री ने कहा कि अंतरिम बजट में दी गई राहत के बाद 9.5 लाख रुपए तक की वार्षिक कमाई करने वाला कोई भी व्यक्ति निवेश योजनाओं का लाभ उठाते हुये कर देनदारी से मुक्त हो सकता है। उन्होंने इसे सीमित कमाई वाले निम्न और मध्य आय वर्ग के लोगों के लिए राहत बताया।

कर्ज पर ब्याज में राहत देने से लोगों को मिला लाभ
लोकसभा में वित्त विधेयक 2019 पर हुई चर्चा का जवाब देते हुए गोयल ने कहा कि उन्होंने बजट में आयकर की दरों में कोई बदलाव नहीं किया है केवल कुछ छूट (रिबेट) दी है। इन उपायों से लोगों की खर्च करने की क्षमता बढ़ेगी जिसका फायदा अर्थव्यवस्था को मिलेगा। पीयूष गोयल ने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत कर्ज पर ब्याज में राहत देने से लोगों को बड़े पैमाने पर सस्ते मकान मिलने में मदद मिली है। 

देश में हर नागरिक के सिर पर छत होने का सपना पूरा होगा
वित्त मंत्री ने कहा कि साढ़े चार वर्षों में डेढ़ करोड़ मकान बनाए गए हैं और 2022 में जब देश  आजादी का 75 साल पूरे होने का जश्न मनाएगा तो देश में हर नागरिक के सिर पर छत होने का सपना पूरा होगा। उन्होंने कहा कि सभी सांसद अपने क्षेत्रों में प्रधानमंत्री आवास योजना के बारे में बताएं ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग मकान खरीद सकें।

jyoti choudhary

Advertising