दिल्ली रेलवे स्टेशन का बदलेगा स्वरूप, RLDA ने पुनर्विकास के लिए कंपनियों से बोली आमंत्रित की

Friday, Aug 28, 2020 - 02:47 PM (IST)

नई दिल्ली: रेल भूमि विकास प्राधिकरण (आरएलडीए) ने नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर पांच लाख वर्ग मीटर के एक क्षेत्र और इसके आसपास 2.6 लाख वर्ग मीटर एक अन्य क्षेत्र के पुनर्विकास के लिए निजी कंपनियों से बोली आमंत्रित की है। प्राधिकरण ने कहा है कि परियोजना के लगभग चार वर्षों में पूरा होने की उम्मीद है।

आरएलडीए द्वारा मंगाए गए योग्यता के लिए अनुरोध (आरएफक्यू) में स्टेशन के पुनर्विकास की अनुमानित लागत 4,925 करोड़ रुपये है। इसमें इस प्रतिष्ठित रेलवे स्टेशन का पुनर्विकास करना, फ्लाईओवर के माध्यम से सड़क संपर्क, रेलवे कार्यालयों और भवनों का स्थानांतरण और सामाजिक बुनियादी ढांचे का निर्माण शामिल है।

इसके अलावा आरएफक्यू में तय स्थानों पर खुदरा स्पेस, होटल, कार्यालयों और सेवा अपार्टमेंट का विकास भी शामिल है। इस पूरी परियोजना की अनुमानित लागत 6,500 करोड़ रुपये है आरएलडीए के उपाध्यक्ष वेद प्रकाश दूदेजा ने कहा कि नई दिल्ली रेलवे स्टेशन को एक विश्वस्तरीय वाणिज्यिक और आतिथ्य व्यवसाय के गंतव्य के रूप में विकसित किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि इससे पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा और नई दिल्ली तथा आसपास के क्षेत्रों में निवेश की संभावनाएं बढ़ेंगी। रेलवे स्टेशन का विकास चरणबद्ध ढंग से किया जाएगा, जिसमें स्टेशन पुनर्विकास, संबंधित बुनियादी ढांचे का विकास, सामाजिक अवसंरचना में सुधार के साथ ही रेलवे कार्यालयों और आवास का नवीनीकरण शामिल है।
 

 

rajesh kumar

Advertising