जांच में खुलासा: भूषण स्टील के अंडरवर्ल्ड से जुड़े तार, दाऊद के नजदीकी के बेटे से किया लेन-देन

Thursday, Oct 24, 2019 - 09:35 AM (IST)

नई दिल्लीः लोन फर्जीवाड़े की आरोपी भूषण स्टील लिमिटेड को लेकर जांच एजैंसी ने एक बड़ा खुलासा किया है। एजैंसी के मुताबिक भूषण स्टील के तार अंडरवर्ल्ड से जुड़े हैं। लोन फर्जीवाड़े में गिरफ्तार प्रोमोटर बृजभूषण सिंघल और नीरज सिंघल द्वारा स्थापित दिल्ली की इस फर्म का वित्तीय लेन-देन गैंगस्टर दाऊद इब्राहिम के करीबी सहयोगी इकबाल मोहम्मद मेमन उर्फ  इकबाल मिर्ची के बेटे जुनैद इकबाल मेमन के साथ था।

सूत्रों ने बताया कि 2010 में सुर बिल्डकॉन प्राइवेट लिमिटेड (अब ग्लोबस रियलइन्फ्रा प्राइवेट लिमिटेड) ने जुनैद इकबाल मेमन के पक्ष में लगभग 19 करोड़ रुपए का ड्राफ्ट जारी किया था जिसे बाद में रद्द कर दिया गया था। सूत्रों ने आगे बताया कि प्रवर्तन निदेशालय जुनैद मेमन और ग्लोबस रियलइन्फ्रा के बीच लेन-देन की प्रकृति की जांच कर रहा है कि हवाला के जरिए मिर्ची के बेटे को पैसे दिए गए थे या नहीं।

इस साल की शुरूआत में भूषण स्टील के दोनों प्रोमोटरों बृज भूषण सिंघल और नीरज सिंघल को सीरियस फ्रॉड इन्वैस्टीगेशन ऑफिस (एस.एफ.आई.ओ.) ने गिरफ्तार किया था। एस.एफ.आई.ओ. ने आरोप लगाया है कि सिंगल्स ने 2013 से 2017 के बीच 45,800 करोड़ रुपए के बैंक ऋण प्राप्त करने के लिए अवैध साधनों का इस्तेमाल किया। भारत में भूषण स्टील का बैंकों और लेनदारों के बीच 56,000 करोड़ रुपए बकाया है।

भूषण स्टील का टाटा स्टील ने इन्सॉल्वैंसी प्रोसैस के माध्यम से 35,232.58 करोड़ रुपए में अधिग्रहण कर लिया है। एस.एफ.आई.ओ. की रिपोर्ट में पाया गया है कि 2011-12 में भूषण स्टील ने दुबई में अपनी एक विदेशी सहायक कम्पनी, भूषण स्टील ग्लोबल एफ.जैड.ई. को एक सहयोगी फर्म ग्लोबस रियलइन्फ्रा को बेच दिया और भूषण स्टील ग्लोबल एफ.जैड.ई. का नाम बदलकर श्री ग्लोबल स्टील एफ.जैड.ई. कर दिया।

ग्लोबस रियलइन्फ्रा ने डमी निदेशकों को किया था नियुक्त
एस.एफ.आई.ओ. की रिपोर्ट में कहा गया है कि इस ट्रांसफर के परिणामस्वरूप श्री ग्लोबल द्वारा अर्जित लाभ को भूषण स्टील के प्रोमोटरों द्वारा रखा गया था। एस.एफ.आई.ओ. ने यह भी पाया कि ग्लोबस रियलइन्फ्रा ने डमी निदेशकों को नियुक्त किया था जबकि कम्पनी का वास्तविक नियंत्रण नीरज सिंघल के पास था। रिकॉर्ड के मुताबिक ग्लोबस रियलइन्फ्रा रीयल एस्टेट के कारोबार में है और उसके पास लगभग 41 करोड़ रुपए की अचल संपत्ति है।

4 एकड़ जमीन गिरवी रख लिए 70 करोड़ रुपए उधार
एस.एफ.आई.ओ. की जांच रिपोर्ट में कहा गया है कि ग्लोबस ने दिल्ली में 4 एकड़ जमीन को नीरज सिंघल की निजी गारंटी से गिरवी रखकर एक बैंक से लगभग 70 करोड़ रुपए उधार लिए और उन पैसों से लगभग 65 करोड़ रुपए का निवेश भूषण स्टील में किया। ग्लोबस रियलइन्फ्रा ने वित्त वर्ष 2018 में लगभग 5.29 करोड़ रुपए का घाटा दर्ज किया।

ई.डी. कर रहा मिर्ची और उसके परिवार के कथित भूमि सौदों की जांच
प्रवर्तन निदेशालय (ई.डी.) वर्तमान में भारत में मिर्ची और उसके परिवार के कथित भूमि सौदों की जांच कर रहा है। ई.डी. ने आरोप लगाया है कि एन.सी.पी. लीडर और पूर्व नागरिक उड्डयन मंत्री प्रफुल्ल पटेल के मिलेनियम डिवैल्पर्स प्राइवेट लिमिटेड ने 2006-07 में सी.जे. हाऊस का निर्माण किया था और 2007 इसकी तीसरी और चौथी मंजिल मिर्ची की पत्नी हजरा इकबाल को ट्रांसफर की गई।

भूषण स्टील के पूर्व प्रवर्तकों ने किया इनकार
हालांकि भूषण स्टील के पूर्व प्रवर्तकों ने भगोड़े अपराधी दाऊद इब्राहिम के नजदीकी रहे इकबाल मिर्ची के साथ किसी तरह के सौदे से इनकार किया है। पूर्व प्रवर्तकों ने एक बयान में मिर्ची के साथ वित्तीय सौदों के आरोपों को आधारहीन करार देते हुए कहा है कि न तो भूषण स्टील और न ही उसका कोई प्रवर्तक का इस तरह के सौदे में शामिल रहा है। पूर्व प्रवर्तकों ने कहा कि उन्होंने 2010 में नशीले पदार्थों के तस्कर मिर्ची की मुंबई में एक संपत्ति खरीदने पर विचार किया था लेकिन बाद में जांच पड़ताल में प्रतिकूल रिपोर्ट आने के बाद इस विचार को छोड़ दिया था। बयान में कहा गया है, ‘‘हम एक बार फिर कहना चाहते हैं कि इस तरह के आरोप बेबुनियाद हैं। न तो कंपनी और न ही उसके प्रवर्तकों ने इकबाल मिर्ची के साथ कोई सौदा किया था।’’

Supreet Kaur

Advertising