Bhel ने शेयरधारकों को दिया 79 फीसदी का लाभांश

Wednesday, Oct 04, 2017 - 04:22 PM (IST)

नई दिल्लीः भारी बिजली उपकरण बनाने वाली सरकारी कंपनी भारत हैवी हलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड (भेल) ने वित्त वर्ष 2016-17 के लिए शेयरधारकों को 39 फीसदी के अंतिम लाभांश का भुगतान किया है। इसके साथ ही गत वित्त वर्ष के लिए उसने कुल 79 प्रतिशत लाभांश का भुगतान किया। कंपनी द्वारा आज जारी विज्ञप्ति के अनुसार उसने इससे पहले शेयरधारकों को 40 फीसदी अंतरिम लाभांश का भुगतान किया था। भेल के मुताबिक यह लाभांश न सिर्फ इससे पिछले वित्त वर्ष में दिए गए लाभांश की तुलना में चार गुणा अधिक है बल्कि पिछले तीन साल में भुगतान किये गये लाभांश में सबसे अधिक है।

गत वित्त वर्ष के लिए कुल लाभांश 386.72 करोड़ रुपए का है। इसके साथ ही कंपनी ने लगातार चार दशक तक बिना किसी रुकावट के निवेशकों को लाभांश का भुगतान करने की उपलब्धि हासिल की है। बीते  वित्त वर्ष के अंतिम लाभांश के भुगतान के लिए 120.39 करोड़ रुपए का चेक भेल के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक अतुल सोबती तथा भारी उद्योग के सचिव डॉ आशा राम सिहाग ने केंद्रीय भारी उद्योग एवं लोक उद्यम मंत्री अनंत जी गीते को सौंपा। इस मौके पर भेल के निदेशक मंडल के सदस्य और मंत्रालय के अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।

तमाम चुनौतियों के बावजूद भेल ने गत वित्त वर्ष लाभ अर्जित किया। बीते वित्त वर्ष कंपनी कारोबार में 11 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज करते हुये गत तीन वित्त वर्ष की गिरावट से उबर कर वापस मुनाफे की स्थिति में लौटी। वित्त वर्ष के दौरान कंपनी का कारोबार 11 प्रतिशत बढ़कर 28,840 करोड़ रुपए पर पहुंच गया। इससे पिछले साल कंपनी को 710 करोड़ रुपए का घाटा हुआ था। 
 

Advertising