भारतमाला परियोजना को मिली हरी झंडी, 5 राज्‍यों में जल्द शुरु होगा काम

Tuesday, Jan 16, 2018 - 12:46 PM (IST)

नई दिल्‍लीः सरकार ने भारतमाला परियोजना के काम को हरी झंडी दे दी है। ये प्रोजेक्‍ट्स पांच राज्‍यों में बनेंगे जिन पर 13 हजार 100 करोड़ रुपए के खर्च का अनुमान है। इनमें सबसे अधिक प्रोजेक्‍ट आंध्रप्रदेश में बनेंगे। इसके अलावा गुजरात, तेलंगाना और राजस्‍थान को प्रमुखता दी गई है। उत्‍तर प्रदेश में अभी केवल एक प्रोजेक्‍ट का टेंडर जारी किया गया है।  एनएचएआई के मुताबिक भारतमाला परियोजना के तहत ज्‍यादातर प्रोजेक्‍ट हाईब्रिड एनुयटी मॉडल(हम) के तहत दिए जा रहे हैं, जबकि कुछ प्रोजेक्‍ट ईपीसी (इंजीनियरिंग, प्रोक्‍योरमेंट और कंस्‍ट्रक्‍शन) मॉडल के तहत किए जाएंगे।

आंधप्रदेश के लिए 7 प्रोजेक्‍ट्स 
एनएचएआई के एक अधिकारी ने बताया कि भारतमाला परियोजना के तहत अब तक जो टेंडर जारी हुए हैं, उनमें सबसे अधिक आंध्रप्रदेश के लिए जारी किए गए हैं। यहां 7 टेंडर किए गए हैं। आंध्रप्रदेश में गिदालुर-विनुकोंडा सेक्‍शन पर लगभग 112 किलोमीटर हाईवे के रिहेबिलिटेशन और अपग्रेडेशन पर 565 करोड़ रुपए खर्च का अनुमान लगाया गया है। इसी तरह गंगावरम पोर्ट से लेकर प्रस्‍तावित एसईजेड तक 130 करोड़ रुपए के खर्च का अनुमान है। इसी तरह विशाखापट्टनम, कृष्‍णापट्टनम पोर्ट, बुग्‍गा आदि इलाकों में भी हाइवे प्रोजेक्‍ट्स के टेंडर जारी किए गए हैं। 

गुजरात में 5 और यू.पी में 1 प्रोजेक्‍ट्स 
एनएचएआई ने भारतमाला परियोजना के तहत गुजरात को भी प्रमुखता दी है। गुजरात में 5 प्रोजेक्‍ट्स के टेंडर जारी किए गए हैं। इस परियोजना के तहत दिल्‍ली से वड़ोदरा तक डायरेक्‍ट कनेक्‍टविटी की डीपीआर तैयार करने के लिए टेंडर जारी किए गए हैं। इसके लिए कंसलटेंसी फर्म की तलाश शुरू की गई है। इसके अलावा 4 अन्‍य प्रोजेक्‍ट्स के लिए भी टेंडर जारी कर दिए गए हैं।  बड़े राज्‍यों में से एक उत्‍तर प्रदेश में अभी फिलहाल एक प्रोजेक्‍ट का काम शुरू किया गया है। अलीगढ़ से कानपुर सेक्‍शन में फोर लेनिंग के काम के लिए टेंडर जारी किए गए हैं। लगभग 61 किलोमीटर लंबे इस रूट पर 1227 करोड़ 14 लाख रुपए के खर्च का अनुमान लगाया गया है। इसके अलावा राजस्‍थान में तीन और तेलंगाना में 4 प्रोजेक्‍ट्स के लिए टेंडर जारी किए गए हैं। 

Advertising