See More

भारत फोर्ज का तिमाही लाभ 81 प्रतिशत घटा

2020-02-10T14:49:00.213

बिजनेस डेस्क: वाहनों के कल-पुर्जे बनाने वाली प्रमुख कंपनी भारत फोर्ज का एकीकृत शुद्ध लाभ चालू वित्त वर्ष की तीसरी तिमाही में 81.37 प्रतिशत घटकर 40.44 करोड़ रुपये रहा। वित्त वर्ष 2018-19 की अक्टूबर-दिसंबर अवधि में यह लाभ 216.96 करोड़ रुपये था। शेयर बाजारों को सोमवार को दी गयी जानकारी में कंपनी ने बताया कि समीक्षावधि में उसकी कुल आय 1,868.05 करोड़ रुपये रही जो इससे पिछले वित्त वर्ष की इसी अवधि में 2,516.7 करोड़ रुपये के मुकाबले कम है। 

 

कंपनी के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक बी. एन. कल्याणी ने कहा कि बाजार में मांग और वित्तीय प्रदर्शन के कमजोर रहने से इस तिमाही में कंपनी का प्रदर्शन पिछली तिमाही की पुनरावृत्ति है। उन्होंने कहा कि पिछले वित्त वर्ष की तुलना में चालू वित्त वर्ष की तीसरी तिमाही में कंपनी की घरेलू और निर्यात से आय 30 प्रतिशत से अधिक गिरी है। कल्याणी ने कहा कि कंपनी का यूरोप स्थित अंतरराष्ट्रीय परिचालन ग्राहक मांग में गिरावट से बुरी तरह प्रभावित हुआ है। लेकिन उन्होंने यह भी कहा कि उसका यात्री वाहनों से जुड़ा घरेलू और वैश्विक बाजार दूसरे वाहनों से अलग मजबूत बना हुआ है। 

 

आलोच्य अवधि में इस बाजार में मांग 8.7 प्रतिशत ऊंची रही। उन्होंने कहा कि कंपनी ने ढांचे के पुनर्गठन और लागत को युक्ति संगत बनाने के लिए कार्रवाई शुरू कर दी है। कल्याणी ने संभावना जतायी कि अगले तीन से छह महीने बाजार में मांग नरम रह सकती है। इसकी प्रमुख वजह भारतीय बाजार के बीएस-4 से बीएस-6 में परिवर्तन को लेकर अनिश्चितता और उत्तरी अमेरिकी एवं युरोपीय बाजारों में मांग कमजोर बने रहना है। 


vasudha

Related News