भारत बंदः जानें 8 दिसंबर को क्या खुलेगा और क्या रहेगा बंद

Monday, Dec 07, 2020 - 03:32 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः केंद्र के तीन नए कृषि कानूनों के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे किसानों ने 8 दिसंबर को बंद बुलाया है। पिछले 11 दिनों से दिल्ली बॉर्डर पर प्रदर्शन कर रहे किसान संगठन और सरकार के बीच बातचीत से अब तक कोई ठोस नतीजा नहीं निकल पाया है। हालांकि 9 दिसंबर को एक बार फिर किसान संगठनों और केंद्र सरकार के बीच बातचीत होगी लेकिन उससे पहले किसान संगठनों ने भारत बंद का आह्वान करते हुए सभी लोगों से बंद शामिल होने की अपील की है। किसानों के आंदोलन को विपक्षी पार्टियां, ट्रेड यूनियन, ऑटो और टैक्सी यूनियनों का भी सपोर्ट मिल रहा है। ऐसे में ये जानना बहुत जरूरी हो जाता है कि 8 दिसंबर को क्या खुला रहेगा और क्या बंद रहेगा।

8 दिसंबर को क्या रहेगा बंद
किसान नेता बलदेव सिंह यादव ने कहा, 'हमनें 8 दिसंबर को भारत बंद का ऐलान किया है, जो​कि सुबह से शुरू होगा और देर शाम तक चलेगा। हड़ताल के दौरान दुकानें और व्यापार बंद रहेंगे। हालांकि, बंद के दौरान एंबुलेंस समेत दूसरी आपातकाल सेवाएं चालू रहेंगी।'

ऑटो और टैक्सी यूनियनों द्वारा भारत बंद में एकजुट होने से दिल्लीवासियों को परेशानी हो सकती है। दिल्ली टैक्स टूरिस्ट ट्रांसपोर्टर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष संजय सम्राट ने एक बयान में कहा कि दिल्ली स्टेट टैक्सी कोऑपरेटिव सोसाइटी और कौमी एकता वेलफेयर एसोसिएशन भी 8 दिसंबर को भारत बंद का समर्थन करेंगे। प्रमुख तौर पर ओला-उबर के ड्राइवरों वाली सर्वोदय ड्राइवर एसोसिएशन भी समर्थन करेगी।

भारत बंद के दौरान बैंकिंग सर्विसेज हो सकती है प्रभावित
कई बैंकिंग यूनियनों द्वारा किसान आंदोलन के समर्थन की वजह से 8 दिसंबर को बैंकिंग सेवाएं प्रभावित रह सकती हैं। इन यूनियनों ने सरकार से अनुरोध किया है कि जल्द से जल्द किसानों की समस्या को खत्म किया जाए। ऑल इंडिया बैंक एम्प्लॉई एसोसिएशन (AIBEA) ने एक बयान में कहा कि सरकार को आगे आकर किसानों की मांग पूरी करनी चाहिए। ऑल इंडिया बैंक ऑफिसर्स कॉन्फेडरेशन (AIBOC), ऑल इंडिया बैंक ऑफिसर्स एसोसिएशन (AIBOA) और इंडियन नेशनल बैंक ऑफिसर्स कांग्रस (INBOC) ने सरकार से किसानों की समस्या दूर करने की अपील की है।

ट्रेड यूनियन, पंजाब के होटल और रेस्टोरेंट एसोसिएशन का समर्थन
किसानों के समर्थन में इंडियन नेशनल ट्रेड यूनिय कांग्रेस (INTUC), ऑल इंडिया ट्रेड यूनियन कांग्रेस (AITUC), हिंद मज़दूर सभा (HMS), सेंटर ऑफ इंडियन ट्रेड यूनियन(CITU), ऑल इंडिया यूनाइटेड ट्रेड यूनियन सेंटर (AIUTUC) और ट्रेड यूनियन कोऑर्डिनेशन सेंटर (TUCC) शामिल हैं। पंजाब के होटन और रेस्टोरेंट एसोसिएशन ने कहा है कि पहले से बुक की गई शादियों और बैंक्वेट को छोड़कर सभी होटल, रिसॉर्ट्स और बार 8 दिसंबर को बंद रहेंगे।


 

jyoti choudhary

Advertising