शेयर बाजार में हेर-फेर करने वाले हो जाएं सावधान, SEBI कर रहा है AI का इस्तेमाल

Sunday, Feb 25, 2024 - 05:54 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः शेयर मार्केट में गड़बड़ियों पर काबू पाने के लिए मार्केट रेग्युलेटर सेबी (SEBI) ने बड़ा कदम उठाया है। सेबी ने हेर फेर करने वालों को पकड़ने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) का इस्तेमाल करना शुरू कर दिया है। सेबी के सदस्य कमलेश चंद्र वार्ष्णेय ने एक कार्यक्रम के दौरान इस बात की जानकारी दी। उन्होंने कैपिटल मार्केट में गलत तरीकों अपनाने वालों को चेतावनी दी। शेयर बाजार में गड़बड़ियों पर नकेल कसते हुए भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (SEBI) विभिन्न संस्थाओं के खिलाफ हेरफेर के लिए कार्रवाई कर रही है। निवेशकों के भरोसे के महत्व पर जोर देते हुए वार्ष्णेय ने कहा कि अगर निवेशकों का भरोसा नहीं है, तो 'सब कुछ विफल हो जाएगा'। उन्होंने कहा कि कुछ ब्रोकर हेराफेरी में शामिल हैं और ब्रोकर समुदाय को नजर रखनी चाहिए क्योंकि "सिस्टम में बुरे तत्व आ सकते हैं।"

AI निभाएगा अहम भूमिका 

वार्ष्णेय ने यह जानकारी दिल्ली में एसोसिएशन ऑफ नेशनल एक्सचेंजेज मेंबर्स ऑफ इंडिया (ANMI) के 13वें अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन के दौरान शेयर की। उन्होंने कार्यक्रम के दौरान कहा कि शेयर बाजार में होने वाली गड़बड़ियों पर लगाम लगाने में AI अहम भूमिका निभाएगा। वार्ष्णेय ने कहा, ‘हम हेरा-फेरी और गड़बड़ियों पर नकेल कसने के लिए जांच में AI का उपयोग कर रहे हैं। इसके अलावा अन्य कई उद्देश्यों के लिए भी इसका इस्तेमाल किया जा रहा है।”

तकनीकी विकास पर रखें नजर

सेबी सदस्य ने बताया कि मार्केट रेग्युलेटर द्वारा अपराधियों पर नकेल कसने और प्रतिभूति बाजार में ट्रांसपेरेंसी को बढ़ावा देने के साथ ही मिस-कंडक्ट को रोकने के उद्देश्य से पहल लागू करने के लिए नए उपाए किए हैं। सेबी के पूर्णकालिक सदस्य ने कहा कि संस्थाओं को दक्षता के साथ-साथ व्यवसाय में सुधार के लिए तकनीकी विकास पर ध्यान देना चाहिए। वार्ष्णेय ने कहा कि संस्थाओं को तकनीकी विकास पर नजर रखनी चाहिए।

jyoti choudhary

Advertising