दिल्ली में संपत्ति पंजीकरण पर सर्किल रेट में कटौती का लाभ सितंबर से आगे बढ़ाया जाए: विशेषज्ञ

Wednesday, May 26, 2021 - 05:42 PM (IST)

नई दिल्लीः इंडिया सॉथबे इंटरनेशनल रियल्टी के एक शीर्ष अधिकारी ने बुधवार को कहा कि कोविड-19 महामारी की दूसरी लहर को देखते हुए दिल्ली सरकार को सर्किल रेट में की गई 20 प्रतिशत की कमी के लाभ को इस साल सितंबर से आगे बढ़ाना चाहिए। यह कंपनी सॉथबे इंटरनेशनल रियल्टी का हिस्सा है और मुख्य रूप से बड़े शहरों में सुपर लक्जरी और प्रीमियम संपत्तियों के ब्रोकरेज का काम करती है। इनमें लुटियंस और दक्षिण दिल्ली का रियल एस्टेट बाजार शामिल है।

कंपनी के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) अमित गोयल ने कहा कि लॉकडाउन की वजह से राष्ट्रीय राजधानी में संपत्तियों और वसीयत का पंजीकरण बाधित हुआ है। उन्होंने दिल्ली सरकार से उचित कोविड सुरक्षा प्रोटोकॉल के साथ प्रक्रिया खोलने का अनुरोध किया है। गोयल ने सर्किल रेट संबंधी लाभ को लेकर कहा कि महामारी की भीषण दूसरी लहर और लॉकडाउन की वजह से करीब दो महीने बेकार चले गए।

दिल्ली सरकार ने इस साल फरवरी में शहर में रिहायशी, व्यावसायिक और औद्योगिक संपत्तियों से जुड़े सर्किल रेट में 20 प्रतिशत की प्रत्यक्ष कमी करने की घोषणा की थी। उसने 30 सिबंतर, 2021 तक के लिए ऐसा किया था। जियूस लॉ के मैनेजिंग पार्टनर सुनील त्यागी ने कहा, "यह जरूरी है और इसकी उम्मीद की जाती है कि दिल्ली सरकार घटे हुए सर्किल रेट का लाभ आगे बढ़ा दे।" 

jyoti choudhary

Advertising