Microsoft को पीछे छोड Amazon बनी दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी

Wednesday, Jan 09, 2019 - 02:47 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः मार्केट में अब तक माइक्रोसॉफ्ट सबसे ज्यादा वैल्यूएशन वाली कंपनी थी लेकिन अब माइक्रोसॉफ्ट की जगह किसी और कंपनी ने ले ली है। आपको बता दें कि अमेजॉन पहली बार दुनिया की सबसे ज्यादा वैल्यूएशन वाली कंपनी बन गई है। अमेजॉन ने इस टॉप पोजिशन को सोमवार को छुआ। इस दिन कंपनी के शेयर में 3 प्रतिशत की तेजी आई और वह 1,629 अमेरिकी डॉलर तक पहुंच गए। इस वक्त ई-कॉमर्स मार्केट की लीडिग कंपनी अमेजॉन की मार्केट वैल्यू 797 बिलियन डॉलर यानी करीब 56 लाख करोड़ रुपए है। माइक्रोसॉफ्ट की वैल्यूएशन 783.4 अरब डॉलर यानी करीब 54.81 लाख करोड़ रुपए है। तीसरे नंबर पर अल्फाबेट और चौथे नंबर पर एप्पल है। 

21 वर्ष में 90 गुना उछली अमेजॉन शेयर की कीमत
अमेजॉन के वैल्यूएशन में सबसे अहम रोल कंपनी के शेयर्स ने निभाया है। आपको बता दें कि 15 मई 1997 को अमेजॉन के एक शेयर की कीमत 18 डॉलर थी लेकिन अब यह कीमत 1,629.51 डॉलर हो गई है। वहीं, IPO में 1000 डॉलर के निवेश की वैल्यू अब 8 लाख 96 हजार डॉलर से भी ज्यादा हो गई है।

ट्रेड वॉर का असर 
मार्केट पोजिशन में आए इस बदलाव के पीछे अमेरिका और चीन के बीच चल रहे ट्रे़ड वॉर को मना जा रहा है। अगर यह 'जंग' जल्द खत्म नहीं हुई तो आने वाले वक्त में टेक्नॉलजी के साथ-साथ बाकी क्षेत्रों को भी नुकसान हो सकता है। बता दें कि इसका नुकसान अमेजॉन, एप्पल जैसी बड़ी कंपनियों को भी हुआ है। अमेजॉन की स्टॉक वैल्यू सितंबर में 1 ट्रिलियन डॉलर तक पहुंच गई थी लेकिन तब से यह 23 प्रतिशत नीचे आ चुकी है। वहीं एप्पल ने अक्टूबर से अब तक 37 प्रतिशत की गिरावट देखी है। 

जेफ बेजोस बने दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति
पिछले काफी समय से अमेजॉन के फाउंडर और सीईओ जेफ बेजोस अमीरों की लिस्ट में टॉप पर थे। इस वर्ष भी ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स के मुताबिक जेफ बेजोस नंबर वन पर है। बेजोस की कुछ संपत्ति 9.45 लाख करोड़ रुपए है। अगर दूसरे नंबर की बात करें तो इस पायदान पर बिल गेट्स हैं। इनकी कुछ संपत्ति 6.44 लाख करोड़ रुपए है।

jyoti choudhary

Advertising