त्योहारों से पहले सरकार ने दिया रेलवे कर्मचारियों को तोहफा, 78 दिन के वेतन के बराबर मिलेगा बोनस

Wednesday, Oct 06, 2021 - 03:53 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः दिवाली से पहले सरकार ने रेलवे कर्मचारियों को बड़ा तोहफा दिया है। पिछले साल की तरह इस साल भी रेलवे कर्मचारियों के लिए 78 दिन के बोनस की घोषणा की गई है। रेलवे के करीब 11.56 लाख नॉन गजेटेड कर्मचारियों को 78 दिन के वेतन के बराबर बोनस मिलेगा। इस बारे में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में केन्द्रीय मंत्रिमंडल की बुधवार को हुई बैठक में फैसला लिया गया। दशहरे से पहले इन कर्मचारियों को बोनस का भुगतान हो जाएगा।

कैबिनेट बैठक के फैसलों की जानकारी देते हुए केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने बुधवार को इसकी जानकारी दी। उन्होंने कहा कि आज कैबिनेट बैठक में 2 विभागों को लेकर फैसले हुए। वर्षों से प्रोडक्टिविटी लिंक बोनस रेलवे के नॉन गजेटेड कर्मचारियों को मिलता है। कैबिनेट बैठक में फैसला किया गया है कि इस साल भी 78 दिन का बोनस रेलवे के नॉन गजेटेड कर्मचारियों को दिया जाएगा।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि पीएम मित्र योजना लॉन्च होगी जो टेक्सटाइल और गारमेंट के क्षेत्र में बहुत बड़ा योगदान देगी। इससे लाखों लोगों को रोजगार मिलेगा।इसमें 5 सालों में 4445 करोड़ रुपए का खर्च होगा। 7 मेगा इंटीग्रेटेड टेक्सटाइल रीजनल एंड अपैरल (MITRA) पार्क इस पर तैयार होंगे।

वहीं, केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि आरओएससीटीएल के लिए योजना 2019 में लॉन्च हुई थी जिसे 2024 तक बढ़ा दिया गया है। इससे टेक्सटाइल क्षेत्र में निर्यात को लेकर उत्साह है।

जुलाई में बढ़ा महंगाई भत्ता
इसी साल जुलाई माह में सरकार रेलवे र्मचारियों का महंगाई भत्‍ता (Dearness Allowance) बढ़ा चुकी है। इन कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 25 फीसदी की बढ़ोतरी की गई है। यह बढ़ोतरी 1 जुलाई 2021 से लागू की गई है।
 

jyoti choudhary

Advertising