मई में इतने दिन बंद रहेंगे बैंक, चेक करें छुट्टियों की पूरी लिस्ट

Sunday, Apr 25, 2021 - 12:14 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः मई महीने में अगर आपको बैंक से जुड़ा कोई काम है तो छुट्टियों की लिस्ट देखकर ही अपना जरूरी काम निपटाएं। मई में बैंक कुल 12 दिन बंद रहेंगे। बता दें कि मई में ईद, अक्षय तृतीया और बुद्ध पूर्णिमा समेत कई त्योहार हैं, इस दिन कई राज्यों में बैंकों की छुट्टियां रहेंगी। 1 मई को को महाराष्ट्र दिन/मई डे है। इस दिन मजदूर दिवस मनाया जाता है। इस दिन कुछ राज्यों के बैंक बंद रहेंगे। वहीं 2 मई को रविवार होने के कारण बैंक बंद रहेंगे।

बैंक हॉलिडे की पूरी लिस्ट 

  • 1 मई 2021 को महाराष्ट्र दिन/मई डे है। इस दिन मजदूर दिवस मनाया जाता है। इस दिन कुछ राज्यों के बैंक बंद रहेंगे। जैसे कि कोलकाता, कोच्चि, मुंबई, नागपुर, पणजी, पटना, चेन्नई, तिरुवंतपुरम, हैदराबाद, गुवाहटी, इंफाल, बेंगलुरु और बेलापुर।
  • 7 मई को Jumat-ul-Vida के मौके पर बैंक बंद रहेंगे। इस दिन शुक्रवार है। रमजान का आखिरी जुम्मा नमाज पढ़ा जाएगा। इस मौके पर केवल जम्मू और श्रीनगर में बैंक बंद रहेंगे।
  • 13 मई को Id-Ul-Fitr है। ऐसे में इस दिन बेलापुर, जम्मू, कोच्चि, मुंबई, नागपुर, श्रीनगर और तीरुवंतपुरम में बैंक बंद रहेंगे।
  • 14 मई 2021 को भगवान श्री परशुराम जयंति/रमजान-ईद (Eid-UI-Fitra /Basava जयंति और अक्षय तृतीया (Akshaya Tritiya) है। इस दिन शुक्रवार पड़ रहा है। कई शहरों में बैंकों में कामकाज नहीं होंगे।
  • 26 मई 2021 को बुद्ध पूर्णिमा है। इस दिन अगरतल्ला, बेलापुर, भोपाल, चंडीगढ़, देहरादून, जम्मू, कानपूर, कोलकाता, लखनऊ, मुंबई, नागपुर, नई दिल्ली, रायपुर, रांची और शिमला तथा श्रीनगर में बैंक बंद रहेंगे।

इस दिन भी नहीं होंगे कामकाज
बैंक हाॅलीडे के अलावा 8 और 22 मई को माह का दूसरा और चौथा शनिवार पड़ रहा है। इस दिन बैंकों में कामकाज नहीं होंगे। इसके अलावा 2, 9, 16, 23 और 30 मई को रविवार की छुट्टी रहती है।

कोरोना की वजह से सिर्फ 4 घंटे ळी खुलेंगे बैंक
देश में कोरोना संक्रमण के केसों में लगातार बढ़ोतरी को देखते हुए बैंकों के संगठन इंडियन बैंक्स एसोसिएशन (IBA) ने सुबह 10 बजे से दोपहर 2 बजे तक ही बैंक खोलने की सलाह दी है यानी अब बैंक आम जनता के कामकाज के लिए केवल 4 घंटे ही खुलेंगे। इस संबंध में IBA ने सभी राज्य स्तरीय बैंकिंग कमेटी को गाइडलाइंस भेजकर पालन करने को कहा है। कोरोना की स्थिति सामान्य होने तक यह व्यवस्था लागू रहेगी। 

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) की वेबसाइट पर छुट्टियों की लिस्ट देख सकते हैं। इसके साथ ही, आपको बता दें कि हर राज्य के हिसाब से बैंक में छुट्टियां अलग-अलग होती है। जिन राज्यों में स्थानीय छुट्टियां हैं, उनको छोड़कर अन्य राज्यों में बैंकिंग कामकाज सामान्य तरीके से होगा। 

jyoti choudhary

Advertising