विलय के विरोध में लगातार 4 दिन बंद रहेंगे बैंक, समय से निपटा लें अपने जरूरी काम

Friday, Sep 13, 2019 - 10:26 AM (IST)

बिजनेस डेस्कः बैंकों के महाविलय के खिलाफ अब बैंकिंग सेक्टर की ट्रेड यूनियनों ने प्रदर्शन करने का फैसला किया है। चार ट्रेड यूनियन संगठनों ने 25 सितंबर की आधी रात से 27 सितंबर की मध्यरात्रि तक हड़ताल बुलाई है। बैंक कर्मचारियों की हड़ताल के कारण इस महीने लगातार चार दिन तक बैंक बंद रहेंगे। अगर कर्मचारी हड़ताल पर जाते हैं तो बैंकों के काम-काज पर असर होगा। लिहाजा ऐसे में ग्राहकों को इस हड़ताल के हिसाब से ही अपने बैंक के काम निपटा लेने चाहिए।

चार दिन बंद रहेंगे बैंक
26 सितंबर को गुरुवार है और 27 को शुक्रवार। इन दो दिन हड़ताल की वजह से बैंकों में काम नहीं होगा। इसके बाद 28 सितंबर को चौथा शनिवार है, जिसकी वजह से बैंक में अवकाश होगा। 29 को रविवार का अवकाश है। ऐसे में बैंक सीधे 30 सितंबर को खुलेंगे। हड़ताल का आह्वान ऑल इंडिया बैंक ऑफि‍सर्स कन्‍फेडरेशन (एआईबीओसी), ऑल इंडिया बैंक ऑफ‍िसर्स एसोसिएशन (एआईबीओए), इंडियन नेशनल बैंक ऑफिसर्स कांग्रेस (आईएनबीओसी) और नेशनल ऑर्गेनाइजेशन ऑफ बैंक ऑफिसर्स (एनओबीओ) ने किया है।

वित्त मंत्री ने की 10 सरकारी बैंकों के विलय की घोषणा
बता दें कि हाल में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 10 सरकारी बैंकों के महाविलय की घोषणा की थी। इस फैसले के बाद देश में सरकारी बैंकों की संख्या मौजूदा 27 से घटकर 12 रह जाएगी। बैंकों के विलय का असर हर उस शख्स पर पड़ सकता है, जिसका इन बैंकों में खाता है। इसके तहत यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया और ओरियंटल बैंक ऑफ कॉमर्स का विलय पंजाब नेशनल बैंक में किया जाएगा। इसी तरह सिंडिकेट का विलय केनरा बैंक में किया जाएगा। इलाहाबाद बैंक का विलय इंडियन बैंक में किया जाना है। आंध्रा बैंक और कॉरपोरेशन बैंक को यूनियन बैंक ऑफ इंडिया में मिलाया जाएगा।

Supreet Kaur

Advertising