सरकार का बैंकों को निर्देश, सभी खातों को नेट बैंकिंग से जोड़ा जाए

Wednesday, Mar 01, 2017 - 02:02 PM (IST)

नई दिल्लीः डिजिटल पेमेंट और आॅनलाइन ट्रांजैक्शन को बढ़ावा देने के लिए केंद्र सरकार ने देश के सभी बैंकों को निर्देश जारी करते हुए कहा है कि बैंकों द्वारा सभी खातों को 31 मार्च तक इंटरनेट बैंकिंग से जोड़ दिया जाए। साथ ही सभी खातों को आधार कार्ड से लिंक करवाया जाए। सरकार ने यह कदम देश के बैंकिंग सिस्टम को पूरी तरह से डिजिटल आधारित करने के लिए उठाया है।

सूचना एवं प्रसारण मंत्री रविशंकर प्रसाद ने बताया, 'सरकार के इस कदम से देश में डिजिटल पेमेंट्स को लेकर जागरूकता बढ़ेगी। इसके साथ ही आॅनलाइन ट्रांजैक्शन में भी इजाफा होगा।' सरकार डिजिटल ट्रांजैक्शन को बढ़ावा देने के साथ ही परस्पर रूप से डिजिटल सुरक्षा के लिहाज से सभी जरूरी साइबर सिक्यॉरिटी कदम उठा रही है। रविशंकर प्रसाद डिजिटल पेमेंट्स और इससे जुड़े पहलुओं पर रिव्यू मीटिंग की अध्यक्षता कर रहे थे।

आईटी मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों की मानें तो तकरीबन 35 फीसदी बैंक खाते अब भी आधार कार्ड से नहीं जुड़े हैं, जो कि आॅनलाइन ट्रांजैक्शन और डिजिटल पेमेंट्स में बाधा बनेंगे। इतना ही नहीं मिनिस्ट्री ने कहा कि अगर खाता धारकों को नेट बैंकिंग की सुविधा नहीं मिली है तो ये डिजिटल ट्रांजैक्शन के लिए बड़ा नुकसान है।

Advertising