लोगों के लिए परेशानी बनी Bank Strike, आज भी 10 लाख कर्मचारी हड़ताल पर

Wednesday, Dec 26, 2018 - 10:17 AM (IST)

बिजनेस डेस्कः बैंको की हड़ताल लगातार 4 दिन से चल रही है। पिछले 4 दिन बैंको में हड़ताल चल रही है और इन 4 दिनों में एक बार भी बैंक खुल नहीं पाए सिर्फ सोमवार के दिन बैंक खुले रहे और इस दौरान भी कुछ लोगों के काम हो पाए तो कुछ लोगों के नहीं। आज भी कुल 9 बैंक यूनियन ने आज हड़ताल बुलाई है, ऐसे में इस हड़ताल से आम लोगों को काफी परेशानी का सामना कर पड़ सकता है।

सरकार से समझौता वार्ता विफल हो जाने के बाद सरकारी और निजी बैंकों के करीब 10 लाख बैंककर्मी 26 दिसंबर को हड़ताल करेंगे। ऑल इंडिया बैंक इम्प्लाइज एसोसिएशन (एआईबीईए) द्वारा दी जानकारी के मुताबिक ये लोग बैंक ऑफ बड़ौदा, देना बैंक और विजया बैंक के विलय के खिलाफ आंदोलन करने जा रहे हैं।

एआईबीईए के महासचिव सी. एच. वेंकटाचलम ने बताया, दिल्ली में हुई समझौता वार्ता के दौरान अतिरिक्त मुख्य श्रम आयुक्त ने तीनों बैंकों और आईबीए (इंडियन बैंक एसोसिएशन) को सलाह दी कि वे यूनियन के साथ बातचीत करें और यूनियन की चिंताओं से सरकार को अवगत कराएं। वेंकटाचलम ने कहा, आईबीए का कहना है कि सरकार की तरफ से अभी तक कोई आश्वासन नहीं दिया गया है। इसलिए समझौता वार्ता विफल हो गई है और हम 26 दिसंबर की हड़ताल पर कायम हैं। युनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियंस (यूएफबीयू) के तहत आनेवाले बैंकिंग क्षेत्र की नौ यूनियनों में से एक एआईबीईए भी है।

इतने दिनों बाधित रहा बैंक का कामकाज
बता दें कि 21 से 23 दिसंबर को भी बैंकों ने हड़ताल की थी, उसके बाद 24 दिसंबर को बैंक खुले थे, फिर 25 और 26 को छुट्टी के कारण बैंक बंद रहे थे। देश के करीब 10 लाख बैंक कर्मचारी आज हड़ताल पर रहेंगे। गौरतलब है कि नए साल से ठीक पहले अगर इतने दिन बैंक बंद होने के कारण लोगों को कई मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है. हड़ताल, महीने का दूसरा शनिवार, क्रिसमस और फिर एक बार फिर हड़ताल से बैंकों का काम पूरी तरह से ठप हो गया है।

Isha

Advertising