बैंक ऑफ बड़ौदा ने ब्याज दरों में की कटौती, होम और ऑटो लोन होगा सस्‍ता

Tuesday, Aug 06, 2019 - 04:54 PM (IST)

नई दिल्लीः बैंक ऑफ बड़ौदा (बीओबी) ने होम और कार लोन लेने वालों के लिए एक खास तोहफा दिया है। दरअसल, बीओबी की ओर से मार्जिनल कॉस्ट ऑफ लेंडिंग रेट (MCLR) में 0.15 फीसदी की कटौती की गई है। बैंक के इस फैसले के बाद होम और ऑटो लोन सस्‍ते हो जाएंगे।

बैंक की ओर से यह फैसला ऐसे समय में लिया गया है जब रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की मौद्रिक समीक्षा बैठक चल रही है। बीते 5 अगस्‍त से शुरू हुई इस बैठक में आरबीआई एक बार फिर रेपो रेट में कटौती कर सकता है। अगर ऐसा होता है तो यह लगातार तीसरी बार होगा जब रेपो रेट में कटौती देखने को मिलेगी। बता दें कि रेपो रेट के आधार पर ही बैंक ब्‍याज दरों में बदलाव करते हैं।

कितना सस्‍ता हुआ लोन
बैंक ऑफ बड़ौदा के इस फैसले के बाद अब 1 साल अवधि वाले कर्ज के लिए MCLR की दर 8.45 फीसदी हो जाएगी। इससे पहले MCLR की दर 8.60 फीसदी थी। इसी तरह बैंक के एक दिन की अवधि वाले लोन पर ब्याज दर घटकर 8.05 फीसदी हो जाएगी। वहीं एक माह के लोन पर MCLR की दर 8.15 फीसदी हो गई है। बैंक के तीन माह और छह माह की अवधि वाले लोन पर ब्याज दर 0.15 फीसदी घटकर क्रमश: 8.25 फीसदी और 8.40 फीसदी रह गई है।

बता दें कि हाल ही में एक अन्‍य सरकारी बैंक यूनियन बैंक ऑफ इंडिया ने भी अलग-अलग अवधि के कर्ज पर MCLR में 0.20 फीसदी तक की कटौती की थी। बैंक ने एक साल की MCLR को 8.55 से घटाकर 8.50 फीसदी किया तो वहीं एक माह की MCLR को भी 8.30 से घटाकर 8.10 फीसदी किया गया है। इसके अलावा अगर तीन महीने और छह महीने की बात करें तो MCLR में 0.10 फीसदी की कटौती की गई है।
 

jyoti choudhary

Advertising