बैंक ऑफ बड़ौदा ने EMI का बोझ किया कम, करोड़ों ग्राहकों को होगा फायदा

Saturday, Jan 11, 2020 - 06:02 PM (IST)

बिजनसे डेस्क: नए साल की शुरूआत में ही बैंक ऑफ बड़ौदा (Bank of Baroda) ने अपने ग्राहकों को बड़ा तोहफा दे दिया है। बैंक ने अपना एमसीएलआर (MCLR) घटा दिया है यानि की एक महीने की परिपक्वता अवधि का MCLR 7.65 फीसदी से घटाकर 7.60 फीसदी कर दिया गया है। ये नई दरें 12 जनवरी 2020 से लागू कर दी जाएंगी। 

बैंक में एक रात के लिए MCLR टेन्योर के लिए 7.65 फीसदी, एक महीने के ​लिए 7.60 फीसदी, तीन मीहने के लिए 7.80 फीसदी, छह महीने के लिए 8.10 फीसदी और एक साल के ​लिए 8.25 फीसदी हो गया है। इससे पहले 3 जनवरी को इंडि​यन बैंक ने भी ​विभिन्न परिपक्वता अवधि के लिए को रिवाइज किया था। यूनियन बैंक ऑफ इंडिया (Union Bank of India) ने कहा कि उसने विभिन्न परिपक्वता अवधि के कर्ज पर कोष की सीमान्त लागत (एमसीएलआर) आधारित ब्याज दर में 0.10 प्रतिशत की कमी है। बैंक ने कहा कि जुलाई 2019 के बाद से बयाज दर में यह लगातार नौवीं कटौती है। 

बता दें कि जब भी बैंक लेंडिंग रेट तय करते हैं तो वे बदली हुई स्थ‍ितियों में खर्च और मार्जिनल कॉस्ट की भी गणना करते हैं। बैंकों के स्तर पर ग्राहकों की जमा रकम पर दिए जाने वाली ब्याज दर शामिल होती है। MCLR को तय करने के लिए चार फैक्टर को ध्यान में रखा जाता है। इसमें फंड का अतिरिक्त चार्ज भी शामिल होता है। निगेटिव कैरी ऑन CRR भी शामिल होता है। इसमें ऑपरेशन कॉस्ट औक टेन्योर प्रीमियम शामिल होता है। MCLR फॉर्मूले का फायदा नए के साथ ही पुराने ग्राहकों को भी मिलता है। जिस कस्‍टमर ने MCLR बदलने से पहले लोन लिया है और उसका लोन लेंडिंग रेट फॉर्मूले से जुड़ा हुआ है, तो MCLR घटने के साथ ही उसकी EMI कम हो जाती है।


 

vasudha

Advertising