समय से निपटा लें काम, दो दिन हड़ताल पर रहेंगे बैंक कर्मचारी

Friday, May 25, 2018 - 11:02 AM (IST)

नई दिल्लीः अगर आपको बैंकों से संबंधित कुछ बेहद जरूरी काम करने हैं तो इन्हें अगले कुछ दिनों में ही निपटा लें क्योंकि बैंक कर्मचारी 30 मई से दो दिन की हड़ताल पर जा रहे हैं। हड़ताल का आह्वान भारतीय बैंक संघ (आईबीए) की वेतन में केवल दो प्रतिशत की वृद्धि के विरोध में किया गया है।

कर्मचारियों ने दिन रात किया काम
वेतन वृद्धि को लेकर पांच मई 2018 को हुई बैठक में आईबीए ने दो प्रतिशत वृद्धि की पेशकश की। बैठक में यह भी कहा गया कि अधिकारियों की मांग पर बातचीत केवल स्केल तीन तक के अधिकारियों तक सीमित होगी। यूनाइटेड फोरम और बैंक यूनियन्स के संयोजक देवीदास तुलजापुरकर ने कहा, ‘‘यह एनपीए के एवज में किए गए प्रावधान के कारण है जिससे बैंकों को नुकसान हुआ और इसके लिए कोई बैंक कर्मचारी जिम्मेदार नहीं है।’’ उन्होंने कहा कि पिछले दो-तीन साल में बैंक कर्मचारियों ने जन- धन, नोटबंदी मुद्रा तथा अटल पेंशन योजना समेत सरकार की प्रमुख योजनाओं को लागू करने के लिए दिन-रात काम किया।

पिछली बार हुआ था वेतन में इजाफा
बैंक कर्मचारियों के पिछली वेतन समीक्षा में 15 प्रतिशत की वृद्धि की गई थी। यह वेतन समीक्षा एक नवंबर 2012 से 31 अक्तूबर 2017 के लिए था। यूएफबीयू नौ श्रमिक संगठनों का निकाय है। इसमें आल इंडिया बैंक आफिसर्स कान्फेडरेशन (एआईबीओसी), आल इंडिया बैंक एम्प्लायज एसोसिएशन (एआईबीईए) तथा नेशनल आर्गनाइजेशन आफ बैंक वर्कर्स (एनओबीडब्ल्यू) शामिल हैं।  

Supreet Kaur

Advertising