कमाई के मामले में भारत से आगे निकल सकता है बांग्लादेश: IMF रिपोर्ट

Wednesday, Oct 14, 2020 - 01:43 PM (IST)

नई दिल्ली: कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया की अर्थव्यवस्था को हिलाकर रख दिया है। विश्व की बड़ी-बड़ी अर्थव्यवस्थाएं आर्थिक मंदी से जूझ रही हैं। अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) की मानें तो इस वर्ष भारत की प्रति व्यक्ति जीडीपी में 10.3 फीसदी की गिरावट आएगी। अगर यह अनुमान सही साबित हुआ तो प्रति व्यक्ति जीडीपी के मामले में भारत बांग्लादेश से नीचे चला जाएगा।

जीडीपी में 10.3 फीसदी की गिरावट
मंगलवार को जारी हुई आईएमएफ की रिपोर्ट के मुताबिक 31 मार्च, 2021 को खत्म हो रहे इस वित्त वर्ष के दौरान भारत की प्रति व्यक्ति जीडीपी 10.3 फीसदी की गिरावट के साथ 1877 डॉलर रह जाएगी। आईएमएफ की रिपोर्ट का अनुमान हैकि पड़ोसी देश बांग्लादेश की प्रति व्यक्ति जीडीपी 2020 में  4 फीसदी बढ़कर 1,888 डॉलर पहुंचने की उम्मीद है।

फिर हासिल करेगा भारत इकॉनमी का खिताब 
बता दें कि इससे पूर्व जून में आईएमएफ ने इसमें 4.5 फीसद गिरावट का अनुमान लगाया था। एशिया की तीसरी सबसे बड़ी इकॉनमी भारत के अगले वित्त वर्ष में 8.8 फीसदी की आर्थिक विकास दर हासिल करने की उम्मीद है। ऐसे में भारत एक बार फिर से तेजी से बढ़ने वाली इकॉनमी की खिताब हासिल कर लेगा। इस दौरान चीन की विकास दर 8.2 फीसदी रहने का अनुमान है

चीन की जीडीपी में 1.9 फीसदी की वृद्धि
आईएमएफ ने अपनी रिपोर्ट में बताया कि चालू वित्त वर्ष के दौरान  ग्लोबल अर्थव्यवस्था में 4.4 फीसदी की गिरावट आ सकती है। वर्ष 2021 में इसमें 5.2 फीसदी की जोरदार वृद्धि दर्ज हो सकती है। आईएमएफ की रिपोर्ट की माने तो साल 2020 के दौरान दुनिया की प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं केवल चीन ही एक ऐसा देश होगा जिसकी जीडीपी में 1.9 फीसदी की वृद्धि दर्ज की जाएगी। 

rajesh kumar

Advertising