दान के मामले में अजीम प्रेमजी ने मुकेश अंबानी को छोड़ा पीछे, रोजाना दान किए 22 करोड़ रुपए

Tuesday, Nov 10, 2020 - 06:08 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः हुरून इंडिया (Hurun India) और EdelGive एडलगिव ने आज EdelGive Hurun India Philanthropy List 2020 (परोपकारी लोगों की लिस्ट) का सातवां एडिशन जारी किया है। इस लिस्ट में विप्रो के फाउंडर और चेयरमैन अजीम प्रेमजी ने टॉप किया है। उन्होंने कुल 7,904 करोड़ रुपए दान किए हैं यानी औसतन उन्होंने हर रोज 22 करोड़ रुपए दान दिए हैं।

यह भी पढ़ें- 15 हजार लोगों को रोजगार देगी सरकार, 2 लाख किसानों को मिलेगा सीधा फायदा, जानें क्या है प्लान

मुकेश अंबानी तीसरे नंबर पर
वहीं एचसीएल टेक्नोलॉजीज़ के फाउंडर और चेयरमैन शिव नाडर दूसरे नंबर पर हैं। हुरून इंडिया की इस लिस्ट में भारत के सबसे अमीर शख्स और रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी को तीसरा स्थान मिला है। इस लिस्ट में आदित्य बिड़ला ग्रुप के चेयरमैन कुमार मंगलम बिड़ला को चौथा स्थान मिला है। वहीं 5वें नंबर पर हैं वेदांता ग्रुप के चेयरमैन अनिल अग्रवाल।

यह भी पढ़ें- होम लोन लेने का सही मौका, त्योहार सीजन में HDFC समेत इन 5 बैंकों ने सस्ता किया कर्ज 

कुल दान में हुआ 175 फीसदी का इजाफा
इस साल लिस्ट में शामिल लोगों के कुल दान में 175 फीसदी का इजाफा हुआ है और ये 12,050 करोड़ रुपए हो गई है। पिछले साल 10 करोड़ से अधिक की रकम दान करने वालों की संख्या 37 थी, जो इस साल 78 हो गई है। इस लिस्ट में सबसे अधिक 36 लोग मुंबई से हैं, जबकि दिल्ली दूसरे और बेंगलुरु तीसरे नंबर पर है। इस लिस्ट में बिन्नी बंसल अकेले परोपकारी हैं, जिनकी उम्र 40 साल से कम (37 साल) है।

यह भी पढ़ें- SBI ने ग्राहकों को किया Alert! ऐसे मैसेज को करें ignore

पहली बार शामिल हुए 28 परोपकारी
इस लिस्ट में 28 परोपकारी लोग पहली बार शामिल हुए हैं। इन नए लोगों में इंफोसिस के एसडी शिबुलाल भी हैं, जिन्होंने 32 करोड़ रुपए दान में दिए हैं। उनके बाद एटीई चंद्र फाउंडेशन के अमित और अर्चना चंद्र का नंबर आता है, जिन्होंने 27 करोड़ रुपए दान दिए हैं। श्याम स्टील्स के श्री राम बेरिवाला और श्याम सुंदर बेरीवाला ने 19 करोड़ रुपए का दान दिया है। परोपकार और जन हितैषी कामों के लिए पैसे देने वालों की लिस्ट इस लिस्ट में कुल 112 लोगों को शामिल किया गया है और ये संख्या 2019 की लिस्ट से 12 फीसदी अधिक है।

jyoti choudhary

Advertising