ग्राहकों को बड़ा झटका, Axis Bank ने कैश विड्रॉल और SMS का चार्ज बढ़ाया

Saturday, Apr 24, 2021 - 11:43 AM (IST)

बिजनेस डेस्कः अब एक्सिस बैंक से कैश विड्राल करना महंगा पड़ेगा। एक्सिस बैंक ने अपने कई नियमों में बदलाव किए हैं जो 1 मई से लागू होने जा रहे हैं। इन नियमों में कैश निकालने, एसएमएस की सुविधा और खाते में मिनिमम बैलेंस से जुड़ी कई बातें हैं। खाते में न्यूनतम राशि न रखने पर जुर्माने का प्रावधान है जो अन्य बैंकों से ज्यादा है।

कितना मिनिमम बैलेंस रखना होगा?
एक्सिस बैंक ने खातों में रखे जाने वाले औसत मिनिमम बैलेंस में भी बढ़ोतरी कर दी है। 1 मई से ग्राहकों को अपने खाते में औसत मिनिमम मासिक बैलेंस 15,000 रुपए रखना होगा। अभी तक यह सीमा 10,000 रुपए थी। इसी प्रकार से प्राइम और लिबर्टी बचत खाते में औसत मिनिमम बैलेंस की सीमा को 15,000 रुपए से बढ़ाकर 25,000 रुपए कर दिया है।

मिनिमम बैलेंस ना रखने पर लगेगा चार्ज 
बैंक में औसत मिनिमम मासिक बैलेंस ना रखने पर प्रति 100 रुपए पर 10 रुपए का चार्ज लगता है। अभी बैंक मिनिमम मासिक बैलेंस ना रहने पर 150 रुपए से लेकर 600 रुपए तक वसूलता है। 1 मई से इस पर लगने वाला कम से कम चार्ज घटकर 50 रुपए हो जाएगा लेकिन अधिकतम चार्ज बढ़कर 800 रुपए हो जाएगा यानी मिनिमम बैलेंस ना रखने पर बैंक 50 रुपए से लेकर 800 रुपए तक चार्ज लेगा। इसमें टैक्स अतिरिक्त है।

नई कैश विड्रॉल फीस?
बैंक अपने बचत खाता धारकों को एक महीने में 4 ट्रांजेक्शन या 2 लाख रुपए मुफ्त निकालने की सुविधा देता है। इसके बाद कैश निकालने पर प्रति हजार 5 रुपए या अधिकतम 150 रुपए वसूलता है। अब बैंक ने फ्री ट्रांजेक्शन के बाद लगने वाले 5 रुपए के चार्ज को बढ़ाकर 10 रुपए कर दिया है। हालांकि, अधिकतम 150 रुपए के चार्ज को बरकरार रखा गया है।

SMS चार्ज 
अभी एक्सिस बैंक सभी SMS के लिए 5 रुपए प्रति माह का चार्ज लेता है। अब बैंक ग्राहकों से 25 पैसे प्रति SMS की दर से चार्ज वसूलेगा। हालांकि, अधिकतम 25 रुपए ही लिए जा सकेंगे। यह नई दर 1 जुलाई 2021 से लागू होगी। इसमें बैंक की ओर से भेजे जाने वाले OTP और प्रमोशनल SMS शामिल नहीं होंगे। टेलीकॉम रेगुलेटर ट्राई की ओर से SMS संबंधी नए नियमों के कारण यह बदलाव किया गया है। प्रीमियम खाताधारक, बैंक स्टाफ, पेंशन खाताधारक, स्मॉल एंड बेसिक अकाउंट पर SMS चार्ज लागू नहीं होगा।

सैलरी अकाउंट के नियमों में भी बदलाव
एक्सिस बैंक ने सैलरी अकाउंट के नियमों में भी बदलाव किया है। यदि आपका सैलरी अकाउंट 6 महीने से ज्यादा पुराना है और किसी एक महीने में कोई क्रेडिट नहीं होता है तो 100 रुपए प्रति महीने का चार्ज लिया जाएगा। यदि आपके खाते में 17 महीने तक कोई ट्रांजेक्शन नहीं होता है तो 18वें महीने में वन टाइम 100 रुपए का चार्ज लिया जाएगा।
 

jyoti choudhary

Advertising