एक्सा BoI के साथ म्यूचुअल फंड से बाहर होने की तैयारी में

Tuesday, Jan 08, 2019 - 02:06 PM (IST)

नई दिल्लीः एक्सा बैंक ऑफ इंडिया के साथ म्यूचुअल फंड संयुक्त उद्यम से बाहर होने पर विचार कर रहा है। यूरोप के सबसे बड़े फंड मैनेजरों में से एक एक्सा इनवेस्टमेंट मैनेजर्स बैंक ऑफ इंडिया के साथ भारतीय म्यूचुअल फंड संयुक्त उद्यम में अपनी हिस्सेदारी बेच सकते हैं। फ्रांसीसी बीमा कंपनी एक्सा ग्रुप के पूंजी प्रबंधक के यूनिट की बैंक ऑफ इंडिया एक्सा म्यूचुअल फंड में 49 फीसदी हिस्सेदारी है। यह जानकारी इस मामले से संबंध रखने वाले दो लोगों ने दी। 

एक व्यक्ति ने कहा कि निजी इक्विटी फर्म केकेआर द्वारा नियंत्रित एवेंडस समूह ने इस हिस्सेदारी खरीदने के लिए रुचि दिखाई है। मुंबई स्थित वित्तीय सेवाओं की फर्म इस फंड हाउस में अपना अधिकांश हिस्सा बनाए रखने में इच्छुक है। बैंक ऑफ इंडिया की इसमें हिस्सेदारी 51 फीसदी है। इससे पहले ऐसी अटकलें थी कि दबाव के तहत सरकारी बैंक अपनी हिस्सेदारी BOI एक्सा म्यूचुअल फंड को बेचने की इच्छुक है, ताकि वह अपने असंबंध व्यवसायों से बाहर हो जाए, मगर उसे कोई खरीदार नहीं मिला। इस संबंध में जब एक्सा इन्वेस्टमेंट मैनेजर्स और एवेंडस को ई-मेल के जरिए सवाल पूछे गए तो इसका कोई जवाब नहीं मिला।

उक्त व्यक्ति के अनुसार, एक्सा ने बैंक ऑफ इंडिया को अपनी हिस्सेदारी बेचने के अपने फैसले के बारे में लिखा है कि एक्सा इस संयुक्त उद्यम से बाहर होना चाहता है। ऐसी स्थिति में बैंक ऑफ इंडिया भी अपनी हिस्सेदारी कम कर सकता है ताकि नए निवेशकों को फर्म में अधिक हिसेदारी मिल सके। सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक ने 2012 में इस फंड हाउस में 51 फीसदी हिस्सेदारी का अधिग्रहण किया था। बैंक ने एक्सा इनवेस्टमेंट मैनेजर्स से 26 फीसदी और टैलीकॉम कंपनी भारतीय उद्यम से 25 फीसदी की हिस्सेदारी खरीदी थी। इस फंड में बैंक ऑफ इंडिया की हिस्सेदारी अधिक थी लेकिन एक्सा इनवेस्टमेंट मैनेजर्स कारोबार करता था। इस संयुक्त उद्यम से एक्सा के बाहर होने का असली कारण मालूम नहीं हो पाया है।

jyoti choudhary

Advertising