D-Mart का शेयर बाजार में धमाकेदार आगाज, दमानी बने देश के 17वें सबसे अमीर बिजनसमैन

Wednesday, Mar 22, 2017 - 11:26 AM (IST)

नई दिल्लीः रिटेल कंपनी के मालिक राधाकिशन दमानी मंगलवार को देश के टॉप 20 अरबपतियों में शामिल हो गए। डी-मार्ट स्टोर चलाने वाली उनकी कंपनी एवेन्यू सुपरमार्ट्स शेयर बाजार में लिस्ट हुई। पिछले 13 साल में लिस्टिंग के दिन किसी कंपनी में ऐसी तेजी नहीं आई थी। दमानी की वेल्थ अनिल अग्रवाल, अनिल अंबानी, गोदरेज परिवार और राहुल बजाज से अधिक हो गई है। एवेन्यू के पहले दिन के परफॉर्मेंस को देखें तो वह देश के 17वें सबसे अमीर बिजनसमैन बन गए। देश की सबसे प्रॉफिटेबल रिटेल चेन डीमार्ट पर एवेन्यू का मालिकाना हक है।

कंपनी का पूंजीकरण 37,198.56 करोड़ पर पहुंचा
एवेन्यू सुपरमाटर्स का शेयर 604.40 रुपए पर दर्ज हुआ। कारोबार के दौरान यह और बढ़कर 616.25 रुपए तक पहुंच गया। नैशनल स्टॉक एक्सचेंज में यह 600 रुपए पर खुला। इश्यू मूल्य के मुकाबले शुरुआती कारोबार में इसमें 102 प्रतिशत से लेकर 106 प्रतिशत तक की बढ़त रही। कंपनी ने हाल ही में अपना 1,870 करोड़ रुपए का प्रारम्भिक सार्वजनिक निर्गम (आईपीओ) पूरा किया है। बाजार में सूचीबद्ध होने के साथ ही उसका बाजार पूंजीकरण 37,198.56 करोड़ रुपए पर पहुंच गया।

बंबई शेयर बाजार में सुबह के कारोबार में कंपनी के 80.93 लाख और नैशनल स्टॉक एक्सचेंज में चार करोड़ से अधिक शेयरों की खरीद-फरोख्त हुई। कंपनी के आईपीओ को उसके आकार से 104 गुणा अधिक अभिदान मिला था। इससे पहले बाजार में पीएनबी हाउसिंग फाइनेंस का 3,000 करोड़ रुपए का बड़ा इश्यू आया था। एवेन्यु सुपरमार्ट्स ने अपने आईपीओ के लिए 295 रुपए अभिदान के लिए खुला था।

इस नाम से जाने जाते हैं दमानी
दमानी हमेशा सुर्खियों से दूर रहते हैं और शेयर बाजार के दिग्गज निवेशकों के बीच 'मिस्टर वाइट एंड वाइट' के नाम से मशहूर हैं। उसकी वजह यह है कि वे हमेशा सफेद कपड़े पहनते हैं। दमानी ने 1999 में रीटेल बिजनस शुरू किया था। उस वक्त तक अंबानी, कुमार मंगलम बिड़ला और फ्यूचर ग्रुप के किशोर बियानी के कदम इस सेक्टर में नहीं पड़े थे। बिग बुल के नाम से मशहूर निवेशक राकेश झुनझुनवाला दमानी को अपना गुरु मानते हैं। दमानी पिता के देहांत के बाद भाई के स्टॉक ब्रोकिंग बिजनस से 32 साल की उम्र में जुड़े थे, लेकिन 1980 और 1990 के दशक की शुरुआत में कई मल्टीनैशनल कंपनियों में निवेश करके उन्होंने सफलता की मंजिल तय की।

Advertising