ऑटो उद्योग को जरूरत आधारित अनुसंधान को बढ़ावा देना चाहिए: गडकरी

Sunday, Jun 19, 2022 - 11:06 AM (IST)

मुंबईः केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने शनिवार को कहा कि ऑटो उद्योग को ईंधन से लेकर इंजीनियरिंग तक क्षेत्र के विभिन्न मुद्दों के समाधान के लिए जरूरत आधारित अनुसंधान को बढ़ावा देना चाहिए। सड़क परिवहन मंत्री ने पुणे में सोसाइटी ऑफ ऑटोमोटिव इंजीनियर्स इंडिया के रजत जयंती समारोह पर आयोजित कार्यक्रम में कहा कि ऑटो उद्योग को जरूरत आधारित अनुसंधान को बढ़ावा देना चाहिए, जिससे गरीबों को मदद मिले। 

मंत्री ने कहा, ‘‘आपको (ऑटो उद्योग को) देश की जरूरतों को समझने के साथ ईंधन से लेकर इंजीनियरिंग तक, जरूरत आधारित अनुसंधान को बढ़ावा देना चाहिए।'' उन्होंने कहा कि ऑटोमोबाइल उद्योग को देश को आत्मनिर्भर बनने में मदद करने के लिए काम करना चाहिए और गुणवत्ता पर जोर देना चाहिए। उन्होंने कहा कि ऑटोमोबाइल उद्योग 7.5 लाख करोड़ रुपए के कारोबार के साथ सकल घरेलू उत्पाद में 7.1 प्रतिशत योगदान करता है और 4.5 करोड़ से अधिक लोगों को रोजगार देता है। 

गडकरी ने कहा, ‘‘मेरा मानना ​​है कि 2025 के अंत से पहले हमारा ऑटोमोबाइल क्षेत्र दुनिया का शीर्ष विनिर्माण केंद्र बन जाएगा और हम पूरी दुनिया को निर्यात करेंगे।'' उन्होंने कहा कि वाहन कबाड़ नीति 2021 के जरिए ऑटोमोबाइल उद्योग में लागत को लगभग 30 प्रतिशत तक कम करने में मदद मिलेगी। 
 

jyoti choudhary

Advertising