एप्पल और गूगल जैसी कंपनियों पर अपना टैक्स लगाने की तैयारी में ऑस्ट्रिया

Tuesday, Jan 01, 2019 - 03:16 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः डिजिटल कारोबार करने वाली कंपनियों की मुश्किलें और बढ़ने वाली हैं। ऑस्ट्रिया की एप्पल और गूगल जैसी दिग्गज वैवसाइटों के लिए अपना टैक्स लगाने की योजना हैं। वह कंपनियों को भूगतान करने के लिए यूरोप संघ की नीति की प्रतिक्षा नहीं करेगी। फ्रांस एकमात्र ऐसा यूरोपियन देश नहीं है जो अंतराष्ट्रीय दिग्गज वैवसाइटों पर टैक्स लगाने की योजना की ओर बढ़ रहा है। ऑस्ट्रिया के चांसलर सेबेस्टियन कुर्ज ने घोषणा की है कि वह एप्पल, फेसबुक, गूगल और अन्य कंपनियों पर अपना टैक्स लगाएगा। यह कंपनियां कथित रुप से उसके उचित हिस्से में गड़बड़ी करती हैं। इस संबंध में अधिक विवरण उपलब्ध नहीं हुआ मगर जनवरी के शुरू में इस संबंध में बुनियादी नीति उपलब्ध की जाएगी। 2020 में व्यापक कर सुधारों के तहत यह प्रभावी हो जाएगा।

कुर्ज के अनुसार, यह यूरोप संघ के व्यापक कदम के अतिरिक्त है। फ्रांस ने एक जनवरी से इस प्रस्ताव को आगे बढ़ाना शुरू कर दिया है। उन्होंने अतीत में दलील दी है कि वह पहले ही उचित हिस्सेदारी का भुगतान कर रहे हैं। उन्होंने एक देश में अपनी यूरोप संघ की आय के बारे में रिपोर्ट में कहा कि इस देश में कर कम है यह देश आयरलैंड है और यह अपने वित्तीय प्रभावों को कम करने तके लिए इन खामियों पर निर्भर है।

कानूनी तौर पर यह अपने औसतन अन्य कारोबार से बहुत कम भूगतान दे रहे हैं जो अनुमानित 9 फीसदी है जबकि क्षेत्र में सक्रिय अन्य फ्रर्मों का यह 23 फीसदी हिस्सा बनता है। अधिकारी और लोग इस बड़े अंतर से खुश नहीं। ऑस्ट्रिया के प्रस्ताव में सुझाव दिया गया है कि कम से कम यूरोपियन देश महाद्वीप व्यापक समाधान के लिए इंतजार करने के इच्छुक हैं।

jyoti choudhary

Advertising