रिलायंस के फर्स्ट डे फर्स्ट शो से मॉल और फूड ज्वाइंट्स को लग सकता है झटका

Thursday, Aug 15, 2019 - 10:46 AM (IST)

बिजनेस: रिलायंस ने हाल ही में अपने नए प्लान के बार में घोषणा की है। जिसके तहत प्रीमियम गीगाफाइबर ग्राहक मूवी का फर्स्ट डे फर्स्ट शो अपने घर पर ही देख सकेंगे। 2020 के मध्य तक लॉन्च होनेवाली रिलायंस की ये योजना दर्शकों के लिए काफी लुभावनी है। लेकिन मॉल्स और फूड चैन्स के लिए एक बड़ी चिंता का विषय है। दरअसल, मूवी के फर्स्ट डे फर्स्ट शो के दिन मॉल्स और फूड ज्वाइंट्स की अच्छी खासी कमाई होती है।

रिलायंस की इस घोषणा के बाद मॉल और रेस्टॉरेंट मालिकों का कहना है कि इससे ईकोनॉमी को नुकसान पहुंचेगा और कमाई में गिरावट आएगी। सूत्रों के मुताबिक, गुड़गांव में डीएलएफ मेगा मॉल में फूड कोर्ट चलाने वाले कवल ग्रुप के डायरेक्टर समीर लांबा ने बताया कि रिलायंस के फर्स्ट डे फर्स्ट शो से फूड कोर्ट की कमाई में 10 प्रतिशत की गिरावट हो सकती है। मुंबई, हैदराबाद, वड़ोदरा और बैंगलूर में मॉल ऑपरेट करनेवाले इंओर्बिट मॉल्स के सीईओ रजनीश महाजन ने कहा कि रिलायंस का प्लान मूवीज की शैल्फ लाइफ पर असर डालेगा और इससे मॉल आनेवालों की संख्या में भी कमी आएगी।

वहीं केएफसी इंडिया के एमडी समीर मेनन ने कहा कि हमारे आधे से ज्यादा रेस्त्रां मॉल के अंदर बने है। ऐसे में बड़ी फिल्मों के रिलीज के वक्त कमाई में इजाफा होता है। हजारों मल्टीप्लैक्स में हर दिन चलनेवाली कई मूवीज के चलते ज्यादा लोग मॉल में आते हैं। जिसका फायदा मॉल को मिलता है। वहीं जॉमाटो, स्विगी जैसी फूड एग्रीगेटर कंपनियों से डिस्काउंट और क्लाउड किचेन को लेकर विवाद में उलझी कंपनियों ने भी रिलायंस के प्लान को लेकर चिंता जताई है।

prachi upadhyay

Advertising