IT विभाग ने बैंकों में मारे छापे, पकड़े गए 200 करोड़ रुपए से अधिक के नए नोट

Friday, Dec 16, 2016 - 02:15 PM (IST)

नई दिल्लीः नोटबंदी के बाद ए.टी.एम. की लंबी लाइन लगे लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। कुछ भ्रष्ट बैंक अधिकारियों की वजह से नई करंसी आम जनता तक नहीं पहुंच पाती। बैंक अधिकारी कालेधन वालों से पुराने नोट लेकर नई करंसी यानि कि व्हाइट मनी कर रहे हैं। यही वजह है कि नई करंसी आम जनता तक नहीं पहुंच रही है। आयकर विभाग द्वारा अब तक केवल बैंकों में मारे गए छापों में पकड़े गए 200 करोड़ रुपए से अधिक के नए नोट।   

1.एक्सिस बैंक, नोएडा (15 दिसंबर)
आयकर विभाग की एक टीम ने पहले पाया था कि एक ज्वेलर ने नोटबंदी के दौरान 600 करोड़ रुपए के मूल्य की सोने की ईंटें बेची थी और उसका खाता भी इसी बैंक में है। नोएडा के सेक्टर 51 में ऐक्सिस ब्रांच में 20 फर्जी कंपनियों के खाते मिले हैं। इन खातों में नोटबंदी के बाद 60 करोड़ रुपए जमा कराए गए।

2. बैंक ऑफ महाराष्ट्र, पार्वती शाखा (14 दिसंबर)
आयकर विभाग ने बैंक ऑफ महाराष्ट्र की पार्वती शाखा के एक लॉकर से 10 करोड़ रुपए बरामद हुए हैं। इन पैसों में ज्यादातर 2000 और 100 रुपए के नोट हैं। आयकर विभाग की ओर से अभी यह स्पष्ट नहीं किया जा रहा है कि यह लाकर किसका है। सूत्रों से जो जानकारी मिल रही है उसके अनुसार यह लॉकर मराठे ज्वैलर्स का है। 

3. इंटीग्रल शहरी सहकारी बैंक, जयपुर (12 दिसंबर)
आयकर विभाग ने यहां से 1.56 करोड़ रुपए जब्त किए जिनमें 1.38 करोड़ रुपए 2000 के नोट थे। यह मामला 12 दिसंबर जयपुर के सहकारी बैंक का है। 

4. एक्सिस बैंक, नई दिल्ली (9 दिसंबर)
इनकम टैक्स विभाग ने दिल्ली के चांदनी चौंक की एक्सिस बैंक की ब्रॉन्च पर छापेमारी की है। इस रेड के दौरान 8 नवंबर के बाद बैंक में 44 फर्जी खाते सामने आए है जिसमें 450 करोड़ रुपए जमा कराए गए। 

Advertising