एथेना अल सल्वाडोर में लगाएगी 1,500 क्रिप्टोकरेंसी ATM

Friday, Jun 25, 2021 - 03:32 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः अल सल्वाडोर में क्रिप्टोकरेंसी बिटकॉइन को कानूनी तौर पर अपना लिया गया है। अब बाकी करेंसी की तरह इसका भी इस्तेमाल लेन-देन में किया जा सकेगा। ये नियम 7 सितंबर से लागू होगा। हालांकि इसका उपयोग वैकल्पिक होगा। मालूम हो कि अल सल्वाडोर के राष्ट्रपति नायब बुकेले के इस प्रस्ताव को 9 जून को संसद में मंजूरी मिली थी।

एथेना लगाएगी बिटकॉइन एटीएम
बिटकॉइन एटीएम स्थापित करने वाली फर्म एथेना के अनुसार वह बिटकॉइन क्रिप्टोक्यूरेंसी एटीएम लगाने के लिए 1 मिलियन डॉलर से अधिक का निवेश करने की योजना बना रहे हैं। कंपनी ने बताया कि वह अल सल्वाडोर में लगभग 1,500 क्रिप्टोकरेंसी एटीएम स्थापित करेंगे, इससे वहां के निवासी विदेशों से प्राप्त होने वाले पैसों को आसानी से निकाल सकते हैं। एथेना बिटकॉइन की वेबसाइट के अनुसार, एटीएम का इस्तेमाल बिटकॉइन खरीदने या उन्हें नकद में बेचने के लिए किया जा सकता है।

खोला जाएगा कार्यालय
अल सल्वाडोर बिटकॉइन को कानूनी तौर पर करेंसी के रूप में अपनाने वाला पहला देश बन गया है। यह कदम सितंबर में प्रभावी होगा। अल सल्वाडोर में बिटकॉइन के संचालन के लिए एक कार्यालय खोलने की उम्मीद है। इसकी जिम्मेदारी एथेना बिटकॉइन फर्म को सौंपी गई है। प्रोजेक्ट के विस्तार के लिए कर्मचारियों को काम पर रखा जाएगा। एक साल पहले एथेना ने अल साल्वाडोर के एल ज़ोंटे समुद्र तट पर अपना पहला क्रिप्टोकरेंसी एटीएम स्थापित किया था, जो राजधानी सैन सल्वाडोर के दक्षिण-पश्चिम में लगभग 49 किमी (30 मील) दूर है।
 

jyoti choudhary

Advertising