अटल बिहारी वाजेपयी के नाम पर है योजना, सरकार आजीवन देगी 60 हजार रु सालाना

Friday, Aug 17, 2018 - 11:38 AM (IST)

बिजनेस डेसकः देश के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजेपयी अब हमारे बीच नहीं रहे। 93 साल की उम्र में लंबी बीमारी के चलते उनका निधन हो गया। वाजपेयी केवल राजनेता नहीं बल्कि जननेता थे। प्रधानमंत्री रहते हुए उन्होंने गरीबों, किसानों के लिए कई योजनाएं शुरु की। वहीं वर्तमान भाजपा सरकार ने भी अपने युग पुरूष अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर कई योजनाएं शुरु की। इन्हीं योजनाओं में से एक योजना है अटल पेंशन योजना।



अटल पेंशन योजना 
मोदी सरकार ने पूर्व प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नाम पर साल 2015 में अटल पेंशन योजना की शुरूआत की। इस योजना से अब तक 1 करोड़ से ज्यादा लोग जुड़ चुके हैं।  इस योजना से 18 साल से 40 साल की उम्र का देश का कोई भी नागरिक जुड़ सकता है। इसमें सिर्फ 210 रुपए मासिक निवेश करने पर सरकार 60 की उम्र के बाद आजीवन 60 हजार रुपए सालाना देगी यानी 5 हजार रुपए महीना। इस योजना से जो व्यक्ति जितनी जल्दी इस योजना को लेगा उसे उतना ही लाभ होगा।



योजना के फायदे 
इस योजना में पैसा डूबने की कोई आशंका नहीं है। आप अगर इस योजना में महीने का 210 रुपए निवेश करते हैं और 18 साल की उम्र में इस योजना से जुड़ते हैं तो 60 साल पूरे होने के बाद आपको अटल पेंशन योजना के तहत सालाना 60000 यानि मासिक रुप से 5000 रुपए मिलेंगे।


 

Supreet Kaur

Advertising