एशियाई शेयर बाजारों में मंगलवार को रहा तेजी का रुख

punjabkesari.in Tuesday, Mar 10, 2020 - 04:32 PM (IST)

हांगकांगः तेल कीमतों में उछाल के चलते एशियाई शेयर बाजारों में मंगलवार को तेजी देखने को मिली। इससे एक दिन पहले कोरोना वायरस को लेकर आशंकाओं के चलते वैश्विक बाजारों में एक दशक की सबसे बड़ी गिरावट हुई थी। हालांकि, मंगलवार को तेल कीमतों में आठ प्रतिशत की बढ़ोतरी से बाजार को राहत मिली। सोमवार को तेल कीमतें लगभग एक-तिहाई गिर गईं थीं। 

सुरक्षित निवेश की तलाश में अमेरिकी बॉन्ड पर प्रतिफल रिकॉर्ड निचले स्तर पर पहुंच गया था। क्षेत्रीय बाजारों में मंगलवार को सकारात्मक रुख देखने को मिला और ऊर्जा कंपनियों ने अपने कुछ नुकसान की भरपाई की। चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग के कोरोना वायरस से सर्वाधिक प्रभावित वुहान पहुंचने की खबर के बाद बाजार की धारणा सकारात्मक हुई। इससे यह उम्मीद जगी कि चीन में हालात जल्द पटरी पर आ जाएंगे। इस दौरान तोक्यो 0.9 प्रतिशत बढ़कर और शंघाई 1.8 प्रतिशत बढ़कर बंद हुआ, जबकि हांगकांग शेयर बाजार में दोपहर के कारोबार के दौरान दो प्रतिशत की तेजी थी। 

सिडनी में तीन प्रतिशत से अधिक की वृद्धि हुई, जबकि सिंगापुर, जकार्ता और बैंकॉक में दो प्रतिशत से अधिक की वृद्धि देखी गई। मनीला, ताइपे और सियोल ने भी बढ़त दर्ज की, जबकि वेलिंगटन में 1.8 प्रतिशत की गिरावट आई। खाड़ी देशों के शेयरों में भी तेजी आई। इस दौरान दुबई में 5.5 प्रतिशत, अबू धाबी में 4.2 प्रतिशत की बढ़त आई। कुवैत और कतर में भी जोरदार तेजी देखने को मिली। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News