Asian Development Bank ने ताकियो कोनिशि को भारत में कंट्री निदेशक नियुक्त किया

Monday, Sep 14, 2020 - 04:06 PM (IST)

बिजनेस डेस्क: एशियाई विकास बैंक (एडीबी) ने ताकियो कोनिशि को भारत के लिए नया कंट्री निदेशक नियुक्त किया है। कोनिशि ने केनिचि योकोयामा का स्थान लिया है। योकोयामा एडीबी के दक्षिण एशिया के विभाग के महानिदेशक बनाए गए हैं। वह एडीबी के मनीला मुख्यालय से कामकाज देखेंगे।

एडीबी की ओर से सोमवार को जारी बयान में कहा गया है कि कोनिशि भारत में सरकार और अन्य विकास भागीदारों के साथ एडीबी के परिचालन और नीतिगत बातचीत की अगुवाई करेंगे। कोनिशि ने कहा, ‘मेरी प्राथमिकता एडीबी की भारत के साथ लंबी और मजबूत भागीदारी को आगे बढ़ाने की होगी।

उन्होंने कहा कि एडीबी सरकार के साथ मिलकर काम करने और देश को समावेशी और सतत आर्थिक बदलाव को तेज करने में समर्थन को प्रतिबद्ध है। कोनिशि ने कहा, ‘हम भारत को कोविड-19 के प्रभाव से उबरने और आर्थिक पुनरोद्धार की प्रक्रिया में मदद के लिए सभी विकल्पों पर विचार करेंगे।’

जानें ताकियों कोनिशि के बारे में
ताकियो कोनिशि के पास 22 साल का प्रोफेशनल अनुभव है। ADB में वह विभिन्न पदों पर 20 सालों तक काम कर चुके हैं। इससे पहले वे उज्बेकिस्तान के कंट्री डायरेक्टर और सेंट्रल और पश्चिम एशिया विभाग के रेजिडेंट मिशन और सलाहकार रह चुके है। ताकियों ने अमेरिका के पीट्सबर्ग विश्वविद्यालय से पब्लिक और इंडरनेशनल मामलों पर मास्टर डिग्री प्राप्त की है। इसके साथ वह अमेरिका के लिंचबर्ग कॉलेज से राजनीति विज्ञान से स्नातक कर चुके हैं।

rajesh kumar

Advertising