प्राइवेट हाथों में जाएगा देश का पहला 5 स्टार होटल अशोका, प्रधानमंत्री नेहरू ने करवाया था निर्माण

Monday, Sep 16, 2019 - 11:58 AM (IST)

नई दिल्लीः सरकार देश के पहले फाइव स्टार होटल अशोका को बेचने की तैयारी में है। मौजूदा समय में होटल भारतीय पर्यटन विकास निगम (आईटीडीसी) के अंतर्गत आता है। यही होटल को लीज पर देने का काम करती है। खबरों के मुताबिक आईटीडीसी चालू वित्त वर्ष में इस होटल की कमान निजी हाथों में सौंप सकती है।

होटल में 550 कमरे
होटल का निर्माण देश के पहले प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू ने साल 1956 में कराया था। यह होटल संसद और राष्ट्रपति भवन के नजदीक है। इसमें 550 कमरे और 161 सूइट्स हैं। होटल में करीब 1000 कर्मचारी काम करते हैं, जिसके रोजाना के संचालन में करीब 35 लाख रुपए का खर्च आता है। यहां आमतौर पर 50 फीसदी ही कमरे बुक होते है। हालांकि सर्दियों में यह आंकड़ा बढ़कर करीब 80 फीसदी हो जाता है। बता दें कि नीति आयोग ने हाल ही में एक प्रस्ताव पेश करके होटल को 60 साल के लिए किसी प्राइवेट कंपनी को देने की सलाह दी थी, जो इस होटल को दोबारा से डिजाइन करे और उसका प्रबंधन देखे।

प्रधानमंत्री नेहरू ने बनवाया था होटल
होटल के बनने के पीछे की कहानी काफी दिलचस्प है। भारत नया-नया आजाद हुआ था और यूनेस्को समिट को भारत में कराने को लेकर उत्सुक था। नेहरू ने 1955 में पेरिस में हुई यूनेस्को फोरम की बैठक में सुझाव दिया था कि भारत अगले साल समिट कराने के लिए तैयार है। हालांकि उस वक्त तक भारत में एक भी 5 स्टार होटल नहीं था, जहां विश्वभर से आने वाले मेहमानों को ठहराया जा सके। ऐसे में नेहरू ने 5 स्टार होटल अशोका को बनवाया।

Supreet Kaur

Advertising