मूडीज रेटिंग पर अरुण जेटली का बयान, कहा- मोदी सरकार के कदमों की आज दुनिया में हो रही सराहना

Friday, Nov 17, 2017 - 01:09 PM (IST)

नई दिल्लीः मूडीज द्वारा भारत की रेटिंग बढ़ाने की वित्त मंत्री अरुण जेटली ने आज सराहना की। जेटली ने एक प्रेस सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहै कि रेटिंग अर्थव्यवस्था सुधार के लिए उठाए गए कदमों का नतीजा है। मोदी सरकार के इस कदम की आज दुनिया में सराहना हो रही है।

13 साल बाद भारत की रेटिंग अपग्रेड
जेटली ने कहा अर्थव्यवस्था मजबूत बनाने के लिए कई रिफॉर्म हुए, सरकार के सभी कदम अर्थव्यवस्था को मजबूत करेंगे। मूडीज रैंकिंग से एक अंतरराष्ट्रीय मान्यता स्वीकार हुई है। जेटली बोले कि अर्थव्यस्था का डिजिटलीकरण, आधार की अनिवार्यता, बैंक रीकैपिटलाइजेशन, नोटबंदी और जीएसटी जैसे कदमों की वजह से अर्थव्यवस्था बेहद मजबूत हुई है, जिसकी पुष्टि अब मूडीज की रेटिंग ने भी कर दी है। भारत की अर्थव्यवस्था पिछले तीन सालों में सबसे तेजी से बढ़ी है, विश्व बैंक की रेटिंग में भी सुधार हुआ है और अब 13 साल बाद भारत को रेटिंग अपग्रेड मिला है।

मूडीज ने बढ़ाई भारत की क्रेडिट रेटिंग 
अमरीका की रेटिंग एजेंसी मूडीज ने भारत की क्रेडिट रेटिंग को सुधारा है, जिसके मुताबिक भारत अब BAA3 ग्रुप से उठकर BAA2 ग्रुप में आ गया है। मूडीज की इस रैंकिंग में सुधार भारत के द्वारा किए जा रहे आर्थिक और सांस्थानिक सुधारों के कारण हुआ है। इस रेटिंग में करीब 13 साल बाद बदलाव हुआ है, इससे पहले 2004 में भारत की रेटिंग BAA3 थी। इससे पहले साल 2015 में इंडिया को आउटलुक 'स्टेबल (स्थिर)' कहा गया था, लेकिन रेटिंग में सुधार पूरे 13 साल बाद हुआ है।

 

Advertising