अब आपकी जेब भरेगाी LIC , जानिए कैसे?

Thursday, Jul 20, 2017 - 07:21 PM (IST)

नई दिल्ली: वित्तमंत्री अरुण जेतली आपको एक बार फिर पैसे कमाने का सुनहरा मौका देने वाले हैंं लेकिन इसका फायदा केवल बुजुर्गों या सिर्फ सिर्फ उन्हीं को मिलेगा जिनके सिर पर बुजुर्गों का हाथ होगा। दरअसल, वित्‍तमंत्री कल प्रधानमंत्री वय वंदना योजना (पीएमवीवीवाई) की औपचारिक रूप से शुरूआत दिल्ली में करेंगे। यह योजना केवल वरिष्ठ नागरिकों के लिए 4 मई, 2017 से 3 मई, 2018 तक उपलब्ध रहेगी। इस योजना को भारतीय जीवन बीमा निगम के माध्यम से ऑफलाइन के साथ-साथ ऑनलाइन भी खरीदा जा सकता है। 

 क्या हैं इस पॉलिसी के फीचर्स:
-पीएमवीवीए पॉलिसी के तहत किसी परिवार को जारी की गई पेंशन की कुल राशि अधिकतम पेंशन सीमा से अधिक नहीं होगी। 
- बीमाधारक अपनी मर्जी से रिर्टन मासिक, तिमाही, छमाही चुन सकता है। इस पर मिलने वाला एश्योर्ड रिटर्न 8 फीसदी होता है।
-इस योजना में स्वयं या पति या पत्नी की किसी भी गंभीर/टर्मिनल बीमारी के इलाज के लिए समयपूर्व निकासी की अनुमति भी है। ऐसे समयपूर्व निकासी के मामले में योजना क्रय मूल्य की 98% राशि वापस की जाएगी।
-10 वर्षों की पॉलिसी अवधि के दौरान पेंशनधारक की मृत्यु पर लाभार्थी को क्रय मूल्य का भुगतान किया जाएगा।
-पेंशन की अधिकतम सीमा एक परिवार के लिए है, परिवार में पेंशनधारक, उसके पति /पत्नी और आश्रित शामिल होंगे।
-ब्याज की गारंटी के बीच अंतर और अर्जित वास्तविक ब्याज और प्रशासन से संबंधित खर्च के कारण होने वाली कमी के लिए वित्‍तीय सहायता भारत सरकार द्वारा की जाएगी और इसकी निगम को प्रतिपूर्ति की जाएगी।

कितनी कर सकते हैं इन्वेस्टमैंट

पॉलिसी के फायदे
अगर आप एक महीने की पॉलिसी की तारीख के बाद मासिक पेंशन मोड का चुनाव करते हैं तो आपको अगले महीने से ही पेंशन मिलना शुरु हो जाएगी। पॉलिसी टर्म (10 साल) के दौरान पेंशनर की मौत होने पर, नॉमिनी को पर्चेज प्राइज वापस कर दिया जाएगा।

Advertising