निवेशक देश की अर्थव्यवस्था की ताकत पर भरोसा करें: जेतली

Friday, Feb 12, 2016 - 04:46 PM (IST)

नई दिल्ली: शेयर बाजार में आई हाल की तेज गिरावट को वैश्विक कारकों से जोड़ते हुए वित्त मंत्री अरुण जेतली ने आज कहा कि ‘‘ज्यादा घबराने’’ की जरूरत नहीं है और निवेशकों को निवेश करते समय भारतीय अर्थव्यवस्था  की निहित शक्ति को ध्यान में रखना चाहिए। वित्त मंत्री ने कहा कि वैश्विक नरमी जरूर है पर सरकार आर्थिक वृद्धि में सहायक नीतियां जारी रखेगी।   

 

गौरतलब है कि बंबई शेयर बाजार का प्रमुख सूचकांक सैंसेक्स कल 807.7 अंक गिर गया था। आज यह बाजार बंद होने से पहले करीब 100 अंक उपर चल रहा था। जेतली ने कहा, ''इस समय प्रतिक्रिया में निवेश करते समय भारतीय बाजार की अंतर्निहित शक्ति को ध्यान में रखना समझदारी होगी।'' उन्होंने कहा कि निवेशकों के लिए वैश्विक घटनाओं को लेकर बहुत ज्यादा प्रतिक्रिया दिखाना ठीक नहीं होगा।  उन्होंने ताजा गिरावट के बारे में कहा कि बड़े वैश्विक बाजारों में भारी बिक्री का जो सिलसिला शुरू हुआ उसका भारत पर भी असर पड़ा। उन्होंने कहा कि, ‘‘इसके कई कारण हो सकते है, जो भारत से बाहर के हैं।’’ उन्होंने इसमें अमरीकी संघीय बैंक की ब्याज दर, यूरोप के घटनाक्रम और अमरीका में नरमी की आशंका जैसे कारकों को गिनाया। उन्होंने कहा, ‘अब ये वैश्विक कारक बने रहेंगे तथा इन देशों को वैश्विक स्तर पर इन कारकों का मुकाबला करना होगा।’  

 

जेतली ने कहा, ‘यह देखते हुए भारत में ज्यादा घबराने की कोई जरूरत नहीं है कि देश ने वैश्विक नरमी के इस दौर में भी 7.5 प्रतिशत से ऊपर की वृद्धि दर बरकार रखी है।’ उन्होंने कहा कि सरकार नई नीतियां बना रही है। सरकार को पता है कि अर्थव्यवस्था के लिए किन किन क्षेत्रों को मदद की जररत है और वह मदद के लिए प्रतिबद्ध है।  

 

जेतली ने कहा कि जेतली ने कहा कि देश के सेवा और विनिर्माण, दोनों क्षेत्रों की स्थिति सुधर रही है। उम्मीद है कि मानसून बेहतर होने पर इसमें और सुधार होगा तथा मांग वृद्धि होगी। 

Advertising