साफ्टवेयर विकास, आईटी से जुड़ी सेवाएं भारत का सबसे जीवंत क्षेत्र: जेतली

punjabkesari.in Sunday, Dec 11, 2016 - 09:49 AM (IST)

नई दिल्लीः वित्त मंत्री अरुण जेतली ने आज कहा कि देश में साफ्टवेयर विकास और सूचना प्रौद्योगिकी से जुड़ी सेवाएं दो सबसे अधिक जीवंत क्षेत्र हैं और सरकार ने मेक इन इंडिया कार्यक्रम के तहत इन क्षेत्रों और इलैक्ट्रॉनिक्स प्रणालियों सहित 25 क्षेत्रों को शामिल किया है।  

एक आधिकारिक विज्ञप्ति ने जेतली के हवाले से कहा है, ‘‘साफ्टवेयर विकास और सूचना प्रौद्योगिकी से जुड़ी अन्य सेवाएं जिनमें बीपीआे और केपीआे आदि शामिल हैं, देश की सबसे गतिशील और जीवंत सेवाओं के रूप में उभरी हैं।’’ वित्त मंत्री ने आज सूचना प्रौद्योगिकी उद्योग (आईटी उद्योग) के प्रतिनिधियों के साथ बजट पूर्व बैठक में विचार विमर्श किया। उन्होंने कहा कि सरकार ने आईटी उद्योग और इलैक्ट्रॉनिक प्रणाली तथा आईटी और बिजनेस प्रोसेस मैनेजमेंट क्षेत्र को मेक इन इंडिया कार्यक्रम के तहत चुने गए 25 क्षेत्रों में शामिल किया है।   

वक्तव्य में कहा गया है, ‘‘सरकार के संज्ञान में यह लाया गया कि विदेशों में संरक्षणवाद और वैश्वीकरण के खिलाफ बढ़ते रझान को देखते हुए आईटी उद्योग को सरकार के समर्थन की जरूरत है। इसके साथ ही सूचना प्रौद्योगिकी क्षेत्र में प्रौद्योगिकी में बदलाव काफी जल्दी जल्दी आता है इसलिए सरकार को क्षेत्र में अनुसंधान और विकास के साथ-साथ नवोन्मेष को प्रोत्साहित करना चाहिए।’’

नॉस्कॉम के अध्यक्ष आर. चंद्रशेखर ने बैठक के बाद कहा, ‘‘हमारा मुख्य जोर कारोबार सुगमता और समान स्तरीय सुविधाओं पर रहा है। हमारे सुझावों में महत्वपूर्ण बात यह रही है कि आईटी उद्योग को वैश्विक चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है। दुनिया में संरक्षणवाद और वैश्वीकरण के खिलाफ ताकतें मजबूत हो रही हैं।’’ देश में ब्राडबैंड की पहुंच को और बढ़ावा देने के लिए उद्योग के प्रतिनिधियों ने कहा कि स्मार्टफोन के दाम और कम किए जाने चाहिए। वक्तव्य में हालांकि, यह भी कहा गया है कि देश में स्मार्टफोन विनिर्माण उद्योग में गतिविधियां बढऩे लगी हैं और इनका विनिर्माण तेजी से बढ़ रहा है।  
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News