क्रेडाई एनसीआर का अल्ट्राटेक, लाफार्ज से सीमेंट नहीं खरीदने का फैसला

Sunday, Sep 27, 2015 - 09:30 AM (IST)

नई दिल्ली: रियल एस्टेट डेवलपर्स के संगठन क्रेडाई की राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र की इकाई ने अल्ट्राटेक और लाफार्ज सीमेंट कंपनियों से सीमेंट नहीं खरीदने का फैसला किया है। उनका आरोप है कि ये कंपनियां मूल्य संबंधी साठगांठ और गलत तौर तरीके अपना रहीं हैं।   

रियल एस्टेट डेवलपर्स एसोसियेसन ऑफ इंडिया (क्रेडाई) ने एक वक्तव्य में कहा है, "भवन निर्माताओं की शीर्ष संस्था ने रियल्टी क्षेत्र में काम आने वाले इस मुख्य कच्चे माल के उचित मूल्य निर्धारण के लिहाज से यह निर्णय लिया है।" इन कंपनियों से सीमेंट नहीं खरीदने के फैसले की घोषणा कल वार्षिक आम बैठक में की गई। 

क्रेडाई के राष्ट्रीय अध्यक्ष गेतांबर आनंद ने कहा, "हमने अल्ट्राटेक और लाफार्ज का बहिष्कार करने का फैसला किया है। ये कंपनियां अग्रिम राशि लेने के बावजूद हमारे सदस्यों को तय मूल्य पर सीमेंट की आपूर्ति नहीं कर रही हैं।" उन्होंने यह भी कहा कि यदि स्थिति में बदलाव नहीं आता है तो वह हड़ताल पर भी जा सकते हैं। 

क्रेडाई एनसीआर के अध्यक्ष मनोज गौड़ ने भी इसी तरह की आवाज उठाते हुए कहा, "क्रेडाई के राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में करीब 220 सदस्य हैं और सभी ने एकस्वर से यह तय किया है कि वह अल्ट्राटेक और लाफार्ज से सीमेंट नहीं खरीदेंगे।" गौड़ ने कहा कि इन कंपनियों ने सीमेंट के दाम 40 प्रतिशत तक बढ़ा दिए हैं और एेसा लगता है कि ये कंपनियां सीमेंट मूल्य के मामले में साठगांठ में लिप्त हैं।   

क्रेडाई एनसीआर के सभी सदस्यों ने इस फैसले को तुरंत प्रभाव से लागू करने पर सहमति जताई है। क्रेडाई एनसीआर में दिल्ली, नोएडा, यमुना एक्सप्रेसवे, गुडग़ांव, गाजियाबाद, राजनगर एक्सटेंशन, फरीदाबाद, नीमराणा, भिवाडी और आसपास के अन्य क्षेत्रों के करीब 220 डेवलपर सदस्य हैं। 

Advertising