अक्तूबर के पहले सप्ताह बढ़ेंगे टीवी,फ्रिज के दाम !

Thursday, Sep 17, 2015 - 03:47 PM (IST)

कोलकाता :अक्तूबर के पहले हफ्ते में इलेक्ट्रॉनिक कंपनियों ने अपने इलेक्ट्रॉनिक आइटम्स के दामों में 2-5% बढ़ाने की तैयारी कर ली है । रुपए के अवमूल्यन और लागत में वृद्वि के असर से निपटने के लिए इलेक्ट्रॉनिक कंपनियों ने कीमतों में वृद्वि करने की योजना बनाई है। सभी इलेक्ट्रॉनिक आइटम्स जैसे टेलीविजन, फ्रिज,वाशिंग मशीन तथा ओवन शामिल है। 

एलजी इलेक्ट्रॉनिक्स,पैनासोनिक, वीडियोकॉन, सोनी जैसी कंपनियों ने अपने  व्यापारिक भागीदारों को इलेक्ट्रॉनिक आइटम्स  के दाम बढ़ने के बारे में सूचित कर दिया है ।वीडियोकॉन के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सी एम सिंह का कहना है कि डॉलर के जबरदस्त दबाव के कारण कंपनी कभी भी सभी इलेक्ट्रॉनिक आइटम्स के दाम बढ़ा सकती हैं। बाजार में स्थिति  खराब हो तो मुद्दा ये उठता है कि बिल्ली के गले में घंटी सबसे पहले कौन बांधेगा । उधर एलजी और वीडियोकॉन ने अपने इलेक्ट्रॉनिक आइटम्स के नए दाम फाइनल कर लिए है और बस दोनों कंपनियां इंतजार कर रही है कि कब इन नए दामों की अगले महीने घोषणा की जाए।

एलजी कंपनी के एक प्रवक्ता ने ई-मेल के जवाब में कहा कि एलजी इंडिया "स्थिति पर नजर रख रहा है  और वर्तमान में बाजार की स्थिति को देखकर ही कोई विचार करेगा। भारत कई उत्पादों का निर्माण कर रहा हैं और प्रीमियम मॉडल को आयात कर रहा हैं । मूल्य के ऊपर 80 प्रतिशत देकर भी हम एलईडी टीवी के पैनल तक को आयात कर रहे है । भारत में माइक्रोवेव ओवन तैयार नहींं किए जाते । 

पैनासोनिक इंडिया के प्रबंधक निदेशक मनीष शर्मा ने कहा कि रुपये में गिरावट आने के कारण हमें उत्पादों की कीमतों में वृद्धि करनी पड़ती है जिससे उपभोक्ताओं की  भावनाएं भी प्रभावित होती हैं। हम कीमतों में बढ़ोतरी उतनी ही करते है जिसमें उपभोक्ताओं को zero per cent EMI स्कीम और ऑफर दे दिए जाते है ताकि उन्हें भी इससे ज्यादा नुक्सान न हो । इधर सैमसंग इंडिया के प्रवक्ता ने कहा कि अभी हमने कीमतों में बढ़ौतरी करने की कोई योजना नहीं बनाई है।

Advertising