सेबी चाहता है, लाभांश वितरण नीति अपनाएं कंपनियां

Sunday, Aug 30, 2015 - 04:41 PM (IST)

नई दिल्ली: निवेशक अधिक रिटर्न देने की क्षमता रखने वाले शेयरों को पहचान कर सकें, इसके लिए भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) सभी सूचीबद्ध कंपनियों के लिए ''लाभांश वितरण नीति'' को अपनाने को अनिवार्य करने पर विचार कर रहा है।   

हालांकि, इसके तहत कंपनियों पर लाभांश देने के लिए दबाव नहीं डाला जाएगा लेकिन प्रस्तावित नीति में यह जरूरी होगा कि कंपनियां अपने शेयरधारकों को बताएं कि किन परिस्थितियों में उन्होंने लाभांश दिया है या नहीं दिया है। एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि इसके अलावा नीति में कंपनियों के लिए लाभांश की गणना के फार्मूले का खुलासा करना भी जरूरी होगा।

सेबी ने स्पष्ट किया है कि इस प्रस्ताव से यह गलतफहमी नहीं बननी चाहिए कि सेबी कंपनियों पर कोई निश्चित राशि लाभांश के रूप में देने के लिए दबाव बना रहा है। 

अधिकारी ने कहा कि यह नीति खुलासे पर अधिक केंद्रित होगी। यह कंपनियों के वित्तीय फैसलों में हस्तक्षेप करने वाली नहीं होगी। सेबी के अंतर्राष्ट्रीय सलाहकार निकाय ने भी यह सुझाव दिया है कि नीति के तहत कंपनियों पर लाभांश देने के लिए दबाव नहीं डाला चाहिए। बेहतर विचार यह होगा कि कंपनियों के लिए लाभांश वितरण नीति अनिवार्य की जाए।

Advertising