गूगल ने डूडल बनाकर मनाया टमाटरों का त्यौहार

Wednesday, Aug 26, 2015 - 03:19 PM (IST)

नई दिल्लीः लोकप्रिय सर्च इंजन गूगल ने स्पेन के प्रसिद्ध टमाटरों के त्यौहार ‘ला टोमाटिना’ के शुरूआत की 70वीं वर्षगांठ के मौके पर डूडल बनाकर इसे मनाया। उसने एक एनिमेशन के माध्यम से इस त्यौहार का जश्न मनाया। इस एनिमेशन में कई लोगों को एक-दूसरे पर टमाटर फेंकते हुए दिखाया गया है।  

उल्लेखनीय है कि स्पेन के बुलोन शहर में 1945 में इस त्यौहार की शुरूआत हुई थी और तब से हर साल अगस्त महीने के आखिरी बुधवार को यह मनाया जाता रहा है। इसकी शुरूआत 29 अगस्त 1945 को दुर्घटनावश दो युवाओं की लड़ाई से हुई थी। दोनों लड़कों ने आपसी लड़ाई में एक-दूसरे पर टमाटर फेंकना शुरू कर दिया। इसके बाद हर साल युवा अगस्त महीने के आखिरी बुधवार को शौकिया तौर पर प्रतीकात्मक लड़ाई करते हुए एक-दूसरों पर टमाटर फेंकने लगे। 

धीरे-धीरे इसे आधिकारिक मान्यता मिल गई और शहर का प्रशासन इसका आयोजन करने लगा। इसे 2002 में फेस्टिविटी ऑफ इंटरनैशनल टूरिस्ट इंटरेस्ट घोषित कर दिया गया। ऐसा अनुमान है कि इस साल त्यौहार में करीब 145 हजार किलो टमाटर की खपत होगी। इस त्यौहार की लोकप्रियता के कारण कई फिल्मों में भी इसे दिखाया गया है। वर्ष 2012 में आई बॉलीवुड फिल्म जिंदगी न मिलेगी दोबारा में भी इसके दृश्य दिखाए गए हैं। 

Advertising