चांदनी रात में ताज के दीदार के लिए ई-टिकट जल्द

Saturday, Aug 22, 2015 - 04:25 PM (IST)

आगरा: चांदनी रात में ताज महल देखने की हसरत रखने वाले सैलानी जल्दी ही इसके टिकट ऑनलाइन खरीद सकेंगे। टिकट की पहले से बुकिंग कराने के बजाए जिस रात उन्हें ताज का दीदार करना है उसी दिन दोपहर तीन बजे तक वे टिकटों को ऑनलाइन खरीद सकेंगे।  
 
केंद्रीय पर्यटन राज्य मंत्री महेश शर्मा ने कहा कि इस संबंध में एक प्रस्ताव को मंजूर कर लिया गया है और जल्दी एक आदेश जारी किया जाएगा। भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) के अधिकारियों ने बताया कि फिलहाल खुद जाकर अग्रिम टिकट खरीदने की जरूरत होती है। उन्होंने कहा कि रात में ताज के दीदार करने का समय रात साढ़े आठ बजे से 12 बजे तक होता है और रात में ताज को निहारने की अवधि 30 मिनट है।   
 
पूर्णिमा से दो रात पहले और दो रात बाद यानी केवल पांच रातों में चांदनी से नहाए दूधिया ताज की मरमरी खूबसूरती का दीदार किया जा सकता। मंत्री ने कहा कि 17वीं सदी के स्मारक में रात में सैलानियों को पश्चिमी दरवाजे से जाने की इजाजत देने के लिए इंतजाम किए जा रहे हैंं। फिलहाल, रात में ताज को देखने के लिए पूर्वी दरवाजे से प्रवेश की अनुमति है, जो स्थानीय लोगों के लिए परेरशानी का सबब है, क्योंकि उनकी आवाजाही पर पाबंदी रहती है। 
 
पर्यटन मंत्रालय के सूत्रों ने कहा कि ताज महल के पीछे की तरफ स्थित मेहताब बाग में भी बुनियादी ढाचे को विकसित करने की कोशिशें की जा रही हैं ताकि पर्यटक अपनी सुविधा के मुताबिक, ताज महल का वहां से दीदार कर सकें।  
 
शहर में पर्यटन को बढ़ावा देने के काम में लगे गैर सरकारी संगठन आगरा डेवलपमेंट फाउंडेशन के अध्यक्ष केसी जैन ने कहा कि बहुत से सैलानी सूरज डूबने के बाद सुरक्षा चिंताओं सहित विभिन्न कारणों से ताज महल देखने के लिए नहीं जाते हैं।   उन्होंने कहा, ‘‘अगर मेहताब बाग से सुविधाओं का विकास किया जाए तो सैलानियों को सुविधा होगी और शहर के आकर्षण में इजाफा होगा।’’ 
Advertising