महंगाई और कम करने के प्रयास जारी रहेंगे : मोदी

Sunday, Aug 16, 2015 - 09:25 AM (IST)

नई दिल्ली: मुद्रास्फीति के रिकार्ड निम्न स्तर पर पहुंच जाने के बावजूद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि मंहगाई के खिलाफ लड़ाई जारी रहेगी। उन्होंने इसमें और कमी लाने का वादा किया ताकि अर्थव्यवस्था को बढ़ावा मिले और आम आदमी को राहत पहुंचाई जा सके।   
 
मोदी ने कहा कि भाजपा नीत राजग सरकार पिछले साल मई में जब सत्ता में आई तब मुद्रास्फीति दो अंकों में थी लेकिन उसके बाद सरकार द्वारा की गई कई पहलों से यह घटकर 3 से 4 प्रतिशत रह गई।  
 
मोदी ने 69वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर कहा ‘‘अपर्याप्त मानसून के बावजूद हम मुद्रास्फीति कम रखने में सफल रहे। हमारे सत्ता में आने से पहले मुद्रास्फीति दहाई अंक में थी लेकिन हमारी सरकार की विभिन्न पहलों से हम इसे तीन-चार प्रतिशत तक नीचे लाने में कामयाब रहे। हम इसे और कम करने के लिए प्रयास करते रहेंगे।’’  
 
खुदरा मुद्रास्फीति (सीपीआई) जुलाई में घटकर 3.78 प्रतिशत के रिकार्ड निन स्तर पर आ गई जबकि थोक मूल्य आधारित मुद्रास्फीति शून्य से 4.05 प्रतिशत नीचे आ गई। मुद्रास्फीति मुख्य तौर पर सस्ती सब्जी, फल एवं अनाज समेत सस्ते खाद्य पदार्थों की वजह से घटी है।  
 
सरकार ने महंगाई पर अंकुश लगाने के लिए कई कदम उठाये हैं। प्याज के निर्यात पर प्रतिबंध लगाया गया। दाल उत्पादन को प्रोत्साहित किया गया और इसके अलावा जमाखोरी के खिलाफ सख्त कारवाई की गई। वित्त मंत्री अरुण जेतली ने कल कीमतों में नरमी को सकारात्मक संकेत बताया और कहा कि मुद्रास्फीति नियंत्रण में है और सभी वृहद आर्थिक संकेतक उत्साहवर्धक बने हैं।  
 
Advertising