ग्राम ज्योति योजना के तहत पंजाब को मिलेंगे 800 करोड़

Tuesday, Aug 11, 2015 - 10:24 AM (IST)

चंडीगढ़: केंद्रीय बिजली, कोयला और नवीकरण ऊर्जा मंत्री पीयूष गोयल ने दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना के तहत पंजाब के लिए 800 करोड़ रुपए जारी करने को मंजूरी दी है। इससे पंजाब के ग्रामीण ऊर्जा क्षेत्र का आधुनिकीकरण करते हुए उसे और अधिक उन्नत किया जाएगा। इसके अलावा केंद्र आने वाले महीनों में पंजाब में सरपल्स रहने वाली बिजली की बिक्री को भी सुनिश्चित करेगा। 

नई दिल्ली में सोमवार को उपमुख्यमंत्री सुखबीर सिंह बादल ने गोयल से मुलाकात की और राज्य की बिजली कंपनियों के लंबित मुद्दों को हल करने का आग्रह किया। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि पंजाब की ओर से दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना के तहत दिए गए प्रस्ताव पर विचार किया गया है। 

जल्द ही इस योजना के तहत 800 करोड़ रुपए की राशि जारी की जाएगी। उन्होंने कहा कि पंजाब पहले ही देश में बिजली उत्पादन के मोर्चे पर अग्रदूत है और अब इसके ग्रामीण ऊर्जा क्षेत्र में डिस्ट्रीब्यूशन व ट्रासमिशन सिस्टम का आधुनिकीकरण कर बिजली सिस्टम को अपग्रेड करने को और बढ़ावा मिलेगा। इस परियोजना से बिजली की आपूर्ति के घंटों में सुधार होगा। ग्रामीण क्षेत्रों में कृषि और गैर-कृषि उपभोक्ताओं के लिए अलग-अलग फीडर होंगे और तर्कसंगत रूप से बिजली की आपूर्ति की जाएगी।

पंजाब से अतिरिक्त बिजली की बिक्री के संबंध में सुखबीर के अनुरोध पर गोयल ने कहा कि केंद्र इस प्रस्ताव की जल्द ही समीक्षा करेगा। उन्होंने पॉवरकॉम से कहा कि इस दिशा में विस्तृत प्रस्ताव तैयार कर पेश किया जाए, जिससे सभी संभावित तौर तरीकों को देखा जा सके।

केंद्रीय मंत्री ने पंजाब के थर्मल प्लांटों को पूरी क्षमता से कोयला लिंकेज और आपूर्ति प्रदान करने की मंजूरी देते हुए कहा कि इस संबंध में कोई कमी नहीं आने दी जाएगी। सोमवार को हुए समझौतों के आधार पर आपूर्ति होती रहेगी। गोयल ने सुखबीर को आश्वस्त किया कि झारखंड के पचवाड़ा में पंजाब को आवंटित की गई कोयला खान के लिए मंजूरी भी आगामी दिनों में दे दी जाएगी। उन्होंने यह खदान जल्द चालू करना सुनिश्चित करने के भी निर्देश दिए। उप मुख्यमंत्री ने कोयले की गुणवत्ता का मुद्दा भी उठाया। 

गोयल ने सेंट्रल कोलफील्ड्स लिमिटेड से कोयले की आपूर्ति 1.01 लाख टन से बढ़ाकर 1.5 लाख टन करने पर भी सहमति जताई है। इस अवसर पर ऊर्जा सचिव अनुराग अग्रवाल, पंजाब के अतिरिक्त रेजीडेंट कमिश्नर राहुल भंडारी, पॉवरकॉम के सीएमडी केडी चौधरी और उप मुख्यमंत्री के अतिरिक्त प्रमुख सचिव राहुल तिवारी भी मौजूद थे।

Advertising